Ind Vs Eng 3rd ODI: 'धोनी रिव्यू सिस्टम' ने फिर दिखाया कमाल, ऐसे बदला अंपायर का फैसला

धोनी ने बतौर विकेटकीपर विकेट के पीछे खड़े रहते हुए कई बार अपनी पारखी नजर का कमाल दिखाया है। तीसरे वनडे धोनी ने ये कमाल बैटिंग के दौरान किया।

By विनीत कुमार | Published: July 17, 2018 7:52 PM

Open in App

लीड्स, 17 जुलाई: महेंद्र सिंह धोनी को भले ही लॉर्ड्स में अपनी धीमी बैटिंग के कारण दर्शकों की नाराजगी झेलनी पड़ी थी लेकिन मौजूदा क्रिकेट के दौर में उनके अनुभव का कोई सानी नहीं, इससे हर कोई वाकिफ है। अपनी कप्तानी के दौर से लेकर आज भी धोनी अपने कई फैसलों के कारण सराहे जाते रहे हैं।

खासकर, बतौर विकेटकीपर विकेट के पीछे खड़े रहते हुए कई बार अपनी पारखी नजर का कमाल दिखाया है। फिर चाहे वो विकेटकीपिंग हो, कैच हो, स्टंप करना हो या बल्लेबाज का दिमाग पढ़ना हो, धोनी हर मामले में हिट नजर आए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ हालांकि धोनी ने कुछ ऐसा ही कमाल बैटिंग करते हुए किया।

धोनी ने जब बैटिंग के दौरान लिया रिव्यू का फैसला   

इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में तीसरे वनडे में धोनी ने यह कारनामा भारतीय पारी के दौरान किया। भारतीय पारी के 32वें ओवर में महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पंड्या क्रीज पर थे। ओवर की तीसरी गेंद पर मोईन अली ने धोनी को चकमा दिया और गेंद भारतीय बल्लेबाज के जांघो पर जा टकराई। इंग्लैंड के अपील करते ही फील्ड अंपायर ने भी बिना देरी किए धोनी को LBW आउट करार दिया। धोनी इस समय 24 गेंदों पर 14 रन बनाकर खेल रहे थे।

यह भी पढ़ें- Ind Vs Eng: तीसरे वनडे में रोहित शर्मा केवल 2 रन बनाकर हुए आउट, ट्विटर पर ऐसे उड़ा मजाक

अंपायर का इशारा देखते ही धोनी ने तत्काल रिव्यू मांगा। सभी को लगा कि जरूर गेंद धोनी के ग्लब्स या बल्ले से छूकर उनके पैरों में टकराइ होगी, इसलिए पूर्व कप्तान ने इतने आत्मविश्वास से रिव्यू मांगा है। हालांकि, कहानी कुछ और थी।

गेंद धोनी के बल्ले से नहीं टकराई थी और न ही उनके हाथों को छूआ था। इसके बाद थर्ड अंपायर ने गेंद की अनुमानित लाइन को देखा तो पता चला कि वह विकेट से काफी ऊपर होते हुए निकल रही थी। इस रिप्ले को देखते ही दर्शकों में खुशी की लहर छा गई क्योंकि साफ हो चुका था कि धोनी सुरक्षित हैं। आखिरकार अंपायर ने अपना फैसला बदला और धोनी एक बार फिर बैटिंग के लिए तैयार हो गए।

धोनी के फैसले से इंडियन फैंस को मिली राहत

धोनी के रिव्यू के फैसले ने भारत को बड़ी मुश्किल से भी उस समय बचाया। दरअसल, ठीक पिछले ही ओवर (31वें) की आखिरी गेंद पर सुरेश रैना 1 रन बनाकर आदिश राशिद का शिकार हुए थे। यही नहीं, इसी ओवर की पहली गेंद पर विराट कोहली भी 72 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ऐसे में भारत बड़ी मुश्किल में घिरता दिख रहा था और 158 रनों पर पांच विकेट गंवा चुका था।

'धोनी रिव्यू सिस्टम' को देख ट्विटर पर आया ऐसा रिएक्शन

धोनी कई बार अपने रिव्यू के फैसलों से चौंकाते रहे हैं और ज्यादातर मौकों पर सही साबित हुए हैं। देखिए, तीसरे वनडे में उनके रिव्यू लेने के बाद ट्विटर पर आए कैसे-कैसे रिएक्शन... 

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ कोहली ने हासिल की यह उपलब्धि, एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ा

गौरतलब है कि इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले भारतीय टीम को बैटिंग के लिए बुलाया। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 13 रनों के योग पर रोहित शर्मा (2) के रूप में टीम को पहला झटका लग गया। शिखर धवन 44 रन बनाकर आउट हुए जबकि दिनेश कार्तिक केवल 21 रन बना सके।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हसन अली को जश्न मनाना पड़ा भारी, गर्दन में लगी चोट, देखें वीडियो

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडएमएस धोनीरोहित शर्माशिखर धवनहार्दिक पांड्यासुरेश रैनाविराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या