IND Vs AUS: भारत ने 71 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीता टेस्ट सीरीज, सिडनी मैच ड्रॉ

1947-48 में पहली बार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था और ये पहली बार है भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में उसी के घर में पटखनी दी है।

By विनीत कुमार | Published: January 7, 2019 09:16 AM2019-01-07T09:16:17+5:302019-01-07T09:26:48+5:30

india vs australia sydney test abandoned india wins first test test series in australia | IND Vs AUS: भारत ने 71 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीता टेस्ट सीरीज, सिडनी मैच ड्रॉ

सिडनी में टीम इंडिया (फोटो- बीसीसीआई)

googleNewsNext
Highlightsभारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीता टेस्ट सीरीजऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से सीरीज पर कब्जा, सिडनी टेस्ट ड्रॉ

पांचवें दिन लगातार बारिश के कारण सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया चौथा और सीरीज का आखिरी टेस्ट सोमवार को ड्रॉ घोषित कर दिया गया। इसी के साथ विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा करते हुए इतिहास रच दिया है।

1947-48 में पहली बार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था और तब लेकर अब तक में यह पहली बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में उसी के घर में पटखनी दी है।

भारत को चार मैचों की इस सीरीज के ऐडिलेड और मेलबर्न टेस्ट में जीत मिली थी जबकि पर्थ में खेले गये दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी। भारत ने ऐडिलेड टेस्ट में 31 रनों से जीत हासिल की थी। वहीं, पर्थ में ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीत हासिल कर सीरीज में वापसी कर ली थी। मेलबर्न में हालांकि भारत ने 37 साल बाद जीत हासिल कर सीरीज में 2-1 की ऐतिहासिक बढ़त बना ली।

बारिश ने सिडनी में धोया पांचवें दिन का खेल

बारिश के कारण सिडनी में पांचवें दिन कोई भी गेंद नहीं डाली जा सकी और आखिरकार लंच के बाद अधिकारियों ने मैच को रद्द करने का फैसला किया। मैच के तीसरे और चौथे दिन भी बारिश ने मैच को प्रभावित किया था। चेतेश्वर पुजारा को 'मैन ऑन द मैच' चुना गया।

भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 622 रन बनाकर पहली पारी घोषित की थी। इसमें चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (159 नाबाद) के साथ-साथ मयंक अग्रवाल (77) और रवींद्र जडेजा (81) की भूमिका अहम रही। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 300 रनों पर समेटते हुए फॉलोऑन के लिए मजबूर कर दिया।

भारत की ओर से कुलदीप यादव ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 99 रन देकर पांच विकेट झटके। ऑस्ट्रेलिया में कुलदीप का यह पहला टेस्ट मैच था। कुलदीप यादव ने अपने 6 टेस्ट के करियर में पारी में दूसरी बार पारी में पांच विकेट लिया, साथ ही उन्होंने घर के बाहर पहली बार ये कमाल किया। कुलदीप से अलावा रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने भी दो-दो विकेट झटके। एक सफलता जसप्रीत बुमराह को मिली।

बहरहाल, चौथे दिन फॉलोऑन खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को बारिश ने सहारा दिया। टी-ब्रेक के कुछ देर बाद ही मैच को रोकना पड़ा और तब ऑस्ट्रेलियाई टीम बिना किसी नुकसान के 6 रन बना सकी थी।

Open in app