Ind vs AUS: पुजारा ने ऐडिलेड टेस्ट में कमाल की बैटिंग के दौरान इस 'खास जूस' से रखा खुद को फिट, वीडियो हुआ वायरल

Cheteshwar Pujara: ऐडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों में कमाल की बैटिंग करने वाले चेतेश्वर पुजारा खुद को फिट रखने के लिए पी रहे थे पिकल जूस, जानिए क्यों

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 9, 2018 05:16 PM2018-12-09T17:16:49+5:302018-12-09T17:17:50+5:30

India vs Australia: Cheteshwar Pujara was having Pickle Juice during Adelaide Test, Know why | Ind vs AUS: पुजारा ने ऐडिलेड टेस्ट में कमाल की बैटिंग के दौरान इस 'खास जूस' से रखा खुद को फिट, वीडियो हुआ वायरल

ऐडिलेड टेस्ट के दौरान चेतेश्वर पुजारा पी रहे थे पिकल जूस

googleNewsNext

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों में यादगार बैटिंग की है। पुजारा ने पहली पारी में 123 रन की पारी खेलने के बाद दूसरी पारी में भी 71 रन बनाते हुए भारत की ऐडिलेड में दूसरी जीत की उम्मीद जगा दी है। 

पुजारा ने पहले टेस्ट के पहले दिन 123 रन की पारी खेलते हुए अपना 16वां शतक जड़ा और टीम इंडिया को 127/6 के स्कोर से 250 के स्कोर तक पहुंचने में मदद की। इसके बाद दूसरी पारी में भी पुजारा ने भारत के 307 के स्कोर में 71 रन की बेहतरीन पारी खेली।

अपनी इन पारियों के दौरान पुजारा को क्रीज पर लंबा समय बिताना पड़ा। अपनी इस लंबी पारी के लिए पुजारा ने अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए अनोखा तरीका अपनाया और ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान पिकल जूस (Pickle Juice) पीते रहे। पुजारा इस जूस को मांशपेशियों में खिंचाव और थकान से उबरने के लिए पी रहे थे। सोशल मीडिया में सामने आए एक वीडियो में दिख रहा है कि पुजारा के लिए इसे पीना कितना मुश्किल है।


पुजारा ने मैच के दौरान क्यों पिया पिकल जूस

दरसअल, शोध से ये साबित हो चुका है कि पिकल जूस की मदद से मांसपेशियों में खिंचाव से उबरने में मदद मिलती है। कई एथलीट इस ड्रिंक को वर्क आउट से पहले और बाद में लेते हैं। इसकी वजह इसमें होने वाले सोडियम की वजह से इसमें पाई जाने उच्च इलेक्ट्रोलाइट सामग्री होती है, जो मांसपेशियों के खिंचाव से उबरने में मदद करती है और हाइड्रेट रखती है। इसकी वजह होती है पिकल जूस का पानी, नमक और सिरके से बनना।

इस जूस के इस्तेमाल से मांसपेशियों के खिंचाव से महज एक मिनट के अंदर ही उबरा जा सकता है। हालांकि इसकी वजह न सिर्फ इसमें पाया जाने वाले सोडियम बल्कि शरीर द्वारा इसे जल्द-जल्द से अवशोषित किया जाना होता है। 

इसमें मौजूद कैल्शियम क्लोराइड और सिरका इसे अवशोषित करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से खिलाड़ियों के शरीर में सोडियम का स्तर बरकरार रहता है, जिससे खिंचाव और ऐंठन की समस्या से बचा सकता है। यही वजह है कि ये दुनिया भर के खिलाड़ियों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। 

ऐडिलेड टेस्ट में भारतीय टीम ने अपना शिकंजा कस दिया है और उससे मिले 323 रन के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम चौथे दिन 4 विकेट खोकर 104 रन ही बना सकी है और भारतीय टीम ऐडिलेड में 12 टेस्ट में सिर्फ अपनी दूसरी जीत के करीब पहुंच गई है।  

Open in app