Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के सामने पहले टी20 में 'मजबूत' टीम इंडिया को रोकने की चुनौती, बुधवार को ब्रिस्बेन में भिड़ंत

India vs Australia, 1st t20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मैच बुधवार को ब्रिस्बेन में खेला जाएगा, पढ़िए दोनों टीमों की कमजोरी और ताकत

By भाषा | Published: November 20, 2018 03:29 PM2018-11-20T15:29:11+5:302018-11-20T15:29:11+5:30

India vs Australia, 1st t20 preview: team india is favourite against Australia | Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के सामने पहले टी20 में 'मजबूत' टीम इंडिया को रोकने की चुनौती, बुधवार को ब्रिस्बेन में भिड़ंत

विराट कोहली और एरॉन फिंच

googleNewsNext

ब्रिस्बेन, 20 नवंबर: क्रिकेट की सबसे चर्चित प्रतिद्वंद्विता के लिये रणभेरी बुधवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के आगाज के साथ बजेगी तो मैदान के भीतर और बाहर खराब दौर से जूझ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भारत का पलड़ा भारी होगा। ऐडिलेड में छह दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिये अपना दावा पुख्ता करने के मकसद से भारत का लक्ष्य तीनों टी20 मैच अपनी झोली में डालना होगा। 

भारतीय टीम ने नवंबर 2017 से अब तक सातों टी20 सीरीज जीती हैं। उसे आखिरी बार टी20 सीरीज में जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज ने हराया था। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने टी20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी लिहाजा खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा। 

वॉर्नर-स्मिथ पर बैन के बाद ऑस्ट्रेलिया की हालत खस्ता

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी तक मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़खानी विवाद से उबर नहीं सकी है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर लगा प्रतिबंध कम करने से इनकार कर दिया। वॉर्नर और स्मिथ की गैर मौजूदगी में ऑस्ट्रेलियाई टीम वैसे ही कमजोर हो गई है। दोनों पर लगे प्रतिबंध के बाद से ऑस्ट्रेलिया एक भी टी20 सीरीज नहीं जीत सका है। 

उसे जून में इंग्लैंड ने हराया जबकि जिम्बाब्वे में टी20 सीरीज के फाइनल में पाकिस्तान ने मात दी। इसके बाद यूएई में पाकिस्तान से द्विपक्षीय सीरीज 3-0 से हार गया। फिर दक्षिण अफ्रीका ने वर्षा बाधित मैच में मात दी। अब देखना यह है कि अपनी धरती पर एक समय अपराजेय रही ऑस्ट्रेलियाई टीम वह तिलिस्म फिर बना पाती है या नहीं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जमकर चला है विराट कोहली का बल्ला

भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है जिन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में आराम दिया गया था। उनकी वापसी से भारतीय टीम मजबूत हुई है और देखना यह है कि एरॉन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज पर कैसे अंकुश लगा पाती है। कोहली ने 2016 की सीरीज में तीन पारियों में 199 रन बनाये थे।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने ऑस्ट्रेलिया को कोहली से नहीं टकराने की सलाह दी है। कोहली ने इंग्लैंड में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करके केएल राहुल को तीसरे नंबर पर उतारा था। राहुल वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों में 16, नाबाद 26 और 17 रन ही बना सके लेकिन उन्हें टीम में रखा गया है। 

दिनेश कार्तिक और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी टीम में हैं। हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाना चिंता का सबब होगा। गाबा की उछाल भरी पिच पर भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद उपयोगी साबित होंगे। स्पिन का मोर्चा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर होगा। 

ऑस्ट्रेलिया के पास ग्लेन मैक्सवेल के रूप में एकमात्र स्पिनर हैं लेकिन हालात को ध्यान में रखकर मेजबान टीम तेज आक्रमण से भारत पर दबाव बनाना चाहेगी । 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:  

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद । 

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एस्टोन एकर, जैसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स कारे, नाथन कोल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैक्डरमाट, ग्लेन मैक्सवेल, डी आर्की शार्ट, बिली स्टैनलेक, मार्कर्स स्टोइनिस, एंड्रयू टाय, एडम जम्पा । 

मैच का समय: दोपहर 1.20 से (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: गाबा, ब्रिस्बेन

Open in app