Ind Vs Aus: मोहाली में छह साल बाद टी20 में भारत और ऑस्ट्रेलिया आज आमने-सामने, पंत या कार्तिक में किसे मिलेगा मौका? जानें प्लेइंग-11

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आगाज आज होने जा रहा है। यह सीरीज 20 से 25 सितंबर तक चलेगी। पहला मैच आज मोहाली में शाम 7 बजे से खेला जाएगा।

By विनीत कुमार | Published: September 20, 2022 08:03 AM2022-09-20T08:03:49+5:302022-09-20T08:17:41+5:30

India Vs Australia 1st T20 in Mohali, match preview, stats and playing 11 of both team | Ind Vs Aus: मोहाली में छह साल बाद टी20 में भारत और ऑस्ट्रेलिया आज आमने-सामने, पंत या कार्तिक में किसे मिलेगा मौका? जानें प्लेइंग-11

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज पहला टी20 (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आगाज आज से हो रहा है।पहला टी20 मुकाबला आज पंजाब के मोहाली में खेला जाएगा, शाम 7 बजे से शुरू होगा मुकाबला।अगले महीने टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले ये सीरीज टीम इंडिया की तैयारी के लिहाज से अहम मानी जा रही है।

मोहाली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आगाज आज से हो रहा है। अगले महीने से शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले ये सीरीज एक तरह से टीम इंडिया की तैयारियों का लेखा-जोखा करने का आखिरी मौका है। ऐसे में भारतीय टीम कम से कम अपने मैदान पर टी20 वर्ल्ड कप की इस बार की मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज मोहाली में खेला जाएगा।

मोहाली में छह साल बाद भारत-ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने

मोहाली के मैदान पर छह साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें किसी टी20 मैच में आमने-सामने होंगी। इससे पहले 2016 के वर्ल्ड टी20 में दोनों टीमें आपस में भिड़ी थीं और तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत जीत हासिल करने में कामयाब रहा था। हालांकि, तब से लेकर अब तक भारतीय टीम में कई अहम बदलाव हो चुके हैं।

बहरहार, इस सीरीज से भारतीय टीम वर्ल्ड कप से ठीक पहले अपने मध्य क्रम से जुड़े मध्यक्रम से जुड़े मसले को सुलझाने का प्रयास करेगी। यह भी देखना होगा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत को चुना जाएगा या दिनेश कार्तिक को।

रविंद्र जडेजा के चोटिल होने के कारण भारत पंत को बायें हाथ का बल्लेबाज होने के कारण कार्तिक पर तरजीह दे सकता है। कार्तिक ‘फिनिशर’ की भूमिका के लिए टीम में लिए गए हैं। उन्हें एशिया कप में बल्लेबाजी का बमुश्किल मौका मिला था लेकिन टीम प्रबंधन अगले दो सप्ताह में उन्हें भी क्रीज पर कुछ समय बिताने का अवसर दे सकता है। 

विराट कोहली करेंगे ओपनिंग? 

कप्तान रोहित शर्मा एक तरह से साफ कर चुके हैं कि वर्ल्ड कप में उनके साथ केएल राहुल ही पारी का आगाज करेंगे लेकिन यहां संभावना है कि उनके साथ विराट कोहली पारी की शुरुआत करने के लिए उतरें। एशिया कप में अपनी पिछली टी20 पारी में शतक जड़ने वाले कोहली को सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारा जा सकता है। ऐसे में क्या ये बदलाव विश्व कप में भी जारी रहेगा, ये देखने वाली बात होगी।

दूसरी ओर गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और हार्दिक पंड्या के तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल के रूप में दो स्पिनर हो सकते हैं। जाहिर है वर्ल्ड कप के मेजबान ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही टीम प्रबंधन इन मैचों के लिए टीम संयोजन तैयार करेगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग-11

भारत- केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत/दिनेश कार्तिक, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन/युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रलिया- एरोन फिंच, मैथ्यू वेड, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, कैमरन ग्रीन, एश्टन एगर, पैट कमिंस, डेनियल सैम्स, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।

Open in app