Rashid Khan India vs Afghanistan: ‘ट्रंप कार्ड’ सीरीज से बाहर, मैच शुरू होने से पहले अफगानिस्तान टीम को झटका, जानें कप्तान इब्राहिम जदरान क्या बोले

Rashid Khan India vs Afghanistan: सीरीज के उद्घाटन की पूर्व संध्या पर अफगानिस्तान के कप्तान इब्राहिम जादरान ने पुष्टि की कि स्टार स्पिनर ठीक हो रहा है और चयन के लिए उपलब्ध होने में उसे थोड़ा समय लगेगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 10, 2024 04:08 PM2024-01-10T16:08:00+5:302024-01-10T16:12:37+5:30

India vs Afghanistan Rashid Khan Trump card out series shock Afghanistan team before start match know what captain Ibrahim Zadran said to miss Afghanistan vs India T20I series | Rashid Khan India vs Afghanistan: ‘ट्रंप कार्ड’ सीरीज से बाहर, मैच शुरू होने से पहले अफगानिस्तान टीम को झटका, जानें कप्तान इब्राहिम जदरान क्या बोले

file photo

googleNewsNext
Highlightsगुरुवार से यहां शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे।सर्जरी कराने वाले 25 वर्षीय खिलाड़ी ने टीम के साथ चंडीगढ़ की यात्रा की।चयन के लिए उपलब्ध होने में उसे थोड़ा समय लगेगा।

Rashid Khan India vs Afghanistan: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से पहले भारतीय टीम और अफगानिस्तान टीम के बीच 3 मैचों की सीरीज खेली जानी है। 11 जनवरी से सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस बीच अफगानिस्तान टीम को झटका है। राशिद खान भारत के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे।

कुछ महीने पहले पीठ के निचले हिस्से की सर्जरी कराने वाले 25 वर्षीय खिलाड़ी ने टीम के साथ चंडीगढ़ की यात्रा की और पिछले कुछ दिनों में प्रशिक्षण सत्र में भी हिस्सा लिया, लेकिन सीरीज के उद्घाटन की पूर्व संध्या पर अफगानिस्तान के कप्तान इब्राहिम जादरान ने पुष्टि की कि स्टार स्पिनर ठीक हो रहा है और चयन के लिए उपलब्ध होने में उसे थोड़ा समय लगेगा।

अफगानिस्तान की टीम भारत के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू हो रही टी20 सीरीज में अपने ‘ट्रंप कार्ड’ राशिद खान के बिना ही खेलेगी लेकिन कप्तान इब्राहिम जदरान को टीम से अपने मजबूत प्रारूप में अच्छे प्रदर्शन उम्मीद है। वनडे विश्व कप के बाद नवंबर में राशिद ने पीठ की सर्जरी करायी थी, उन्हें टीम में शामिल किया गया था लेकिन वह ‘रिहैबिलिटेशन’ के कारण तीनों मैच में उपलब्ध नहीं हो पायेंगे।

जदरान ने कहा, ‘वह पूरी तरह से फिट नहीं है। वह ‘रिहैबिलिटेशन’ कर रहा है। हमें सीरीज में उसकी कमी खलेगी। राशिद की अनुपस्थिति में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर हमें भरोसा है।’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास काफी खिलाड़ी हैं जैसे मुजीब जदरान जो काफी क्रिकेट खेल चुके हैं। हमें उन पर पूरा भरोसा है।

राशिद के बिना हमें परेशानी होगी लेकिन हमें किसी भी तरह के हालात के लिए तैयार रहना चाहिए।’ भारत में वनडे विश्व कप में अफगानिस्तान का प्रदर्शन सुर्खियों में रहा था। टीम लीग चरण में गत चैम्पियन इंग्लैंड और पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई थी।

अफगानिस्तान की पारी का आागज करने वाले जदरान वनडे विश्व कप के प्रदर्शन के बाद केवल एक दिन के लिए ही घर जा सके थे लेकिन वह जानते हैं कि इसके बाद प्रशंसकों की उम्मीदें भी काफी बढ़ चुकी हैं। जदरान ने कहा, ‘‘मैं केवल एक दिन के लिए घर गया था लेकिन साथी खिलाड़ियों ने बताया कि सभी लोग बहुत खुश थे। देशवासी अब हमसे काफी उम्मीद लगाते हैं।

अफगानिस्तान के लोगों को सिर्फ यही चीज खुशी दे रही है।’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत से उसकी सरजमीं पर भिड़ना बहुत मुश्किल है लेकिन हम यहां जीतने के लिए और अपना कौशल दिखाने आये हैं। हमारी टी20 टीम में काफी अच्छे खिलाड़ी हैं और हम इस प्रारूप में काफी अच्छे भी है जिससे मुझे पूरा भरोसा है कि हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे।’

इस श्रृंखला से अफगानिस्तान को टी20 विश्व कप की तैयारियों में मदद मिलेगी और उन्हें लगता है कि टीम को बल्लेबाजी विभाग में सुधार करना चाहिए। जदरान ने कहा, ‘हमारे पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्पिनर मौजूद है, हमारे पास तेज गेंदबाज भी हैं लेकिन हमारा लक्ष्य बल्लेबाजी में सुधार करना है।’

वह टी20 विश्व कप से पहले अपना स्ट्राइक रेट भी सुधारना चाहते हैं। उनका 27 मैच में 103 का स्ट्राइक रेट है। जदरान के रहमानुल्लाह गुरबाज के साथ पारी का आगाज करने की उम्मीद है। कप्तान ने कहा, ‘मैं वनडे में टीम में ‘एंकर’ की भूमिका निभाता हूं।

टी20 में मेरा लक्ष्य स्ट्राइक रेट में सुधार करने का है लेकिन यह भी हालात पर निर्भर करता है। जब टीम को जरूरत हो तो आपको भी आकर्षक शॉट खेलने में सक्षम होना चाहिए। मैं इस पर काम कर रहा हूं। अगर मैं अपना स्ट्राइक रेट बढ़ा सकूं तो यह टीम के लिए अच्छा होगा।’

Open in app