Ind Vs Eng: बुमराह के कहर के बावजूद इंग्लैंड तीसरे टेस्ट में अपनी हार एक दिन और टालने में कामयाब

जसप्रीत बुमराह ने 85 रन देकर पांच विकेट झटके जबकि इशांत शर्मा को दो सफलता मिली।

By विनीत कुमार | Published: August 21, 2018 11:53 PM2018-08-21T23:53:07+5:302018-08-21T23:56:01+5:30

india on verge of win against england 3rd test 4th day match report | Ind Vs Eng: बुमराह के कहर के बावजूद इंग्लैंड तीसरे टेस्ट में अपनी हार एक दिन और टालने में कामयाब

India Vs England

googleNewsNext

नॉटिंघम, 21 अगस्त: जोस बटलर-बेन स्टोक्स के प्रयास और फिर आखिर में आदिल राशिद और स्टुअर्ट ब्रॉड के संघर्ष की बदौलत इंग्लैंड अपनी हार एक दिन और टालने में कामयाब हो गया है। भारत की ओर से मिले 521 के लक्ष्य के सामने इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 9 विकेट खोकर 311 रन बना लिये हैं। मेजबान को जीत के लिए अभी भी 210 रनों की जरूरत है। जबकि इंग्लैंड का केवल एक विकेट शेष है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक आदिश राशिद 55 गेंदों पर 30 रन और जेम्स एंडरसन 16 गेंदों पर 8 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

चौथे दिन का खेल भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। जसप्रीत बुमराह ने 85 रन देकर पांच विकेट झटके जबकि इशांत शर्मा को दो सफलता मिली। मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या भी एक-एक विकेट निकालने में सफल रहे। 

खेल के चौथे दिन बिना किसी नुकसान के 23 रनों से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम को कीटन जेनिंग्स (13) के रूप में पहला झटका दिन के पहले ही ओवर में लग गया। इशांत शर्मा ने उन्हें विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। इशांत यही नहीं रूके और अपने अगले ही ओवर में केएल राहुल के हाथों कैच एलेस्टेयर कुक (17) को कैच कराकर इंग्लैंड को दूसरा झटका दे दिया। यह 11वीं बार था जब कुक टेस्ट करियर में इशांत की गेंद पर आउट हुए।

इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने जो रूट (13) और फिर मोहम्मद शमी ने ओली पोप (16) को चलता कर इंग्लैंड को मुश्किल में डाल दिया। इसके बाद भारत के सामने जोस बटलर और बेन स्टोक्स बड़ी चुनौती बन कर उभरे। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 169 रनों की साझेदारी करते हुए न केवल लंच तक का सत्र निकाला बल्कि इसके बाद टी-ब्रेक तक का भी समय निकाल गये। इस बीच दोनों तेजी से रन भी बनाते रहे।

बटलर ने इंग्लैंड की दूसरी पारी के 76वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया। वहीं, इससे ठीक पहले 72वें ओवर में स्टोक्स ने भी अपनी फिफ्टी लगाई। एक समय ऐसा लगने लगा था कि दोनों आसानी से आज का दिन निकाल ले जायेंगे।
हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। 

नई गेंद से से बदली टीम इंडिया की किस्मत

दिन के खेल के 80 ओवर होते ही भारत ने नई गेंद लेने का फैसला किया और यही से इंग्लैंड की उलटी गिनती शुरू हो गई। पारी के 83वें ओवर में बुमराह गेंदबादी करने आए और तीसरी गेंद पर बटलर (106) को LBW और फिर अगली गेंद पर जॉनी बेयरस्टो (0) को बोल्ड कर पूरी तस्वीर बदल दी। बटलर ने 176 गेंदों की पारी में 21 चौके लगाये।

बुमराह ने इसके बाद अपने अगले ओवर में क्रिस वोक्स (4) को पंत के हाथों कैच कराया। हालांकि इन सबके बीच बेन स्टोक्स जमे रहे लेकिन हार्दिक पंड्या ने उन्हें राहुल के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की रही सही कसर भी पूरी कर दी।  भारत जब जीत से बस दो विकेट दूर था तभी आदिल राशिद ने ब्रॉड के साथ नौवें विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया के इंतजार को और लंबा कर दिया। बहरहाल, बुमराह ने ब्रॉड को आउट कर भारत की राह आसान कर दी।

बता दें कि भारत ने इस मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 329 रन बनाये। इसमें विराट कोहली की बड़ी भूमिका रही जिन्होंने 97 रन बनाए। वहीं अजिंक्य रहाणे ने भी 81 रन बनाये। इसके बाद पंड्या (28/5) की शानदार गेंदबाजी के सामने पूरी इग्लिंश टीम पहली पारी में 161 पर सिमट गई। भारत ने ये मौका नहीं गंवाया और दूसरी पारी में 7 विकेट खोकर  352 रन बनाते हुए इंग्लैंड के सामने 521 का विशाल लक्ष्य रख दिया।

Open in app