भारत अक्टूबर में इस टीम के खिलाफ कर सकता है अपने पहले डे-नाइट टेस्ट का आयोजन

Day-Night Test: भारत इस साल अक्टूबर में कर सकता है अपने पहले डे-नाइट टेस्ट का आयोजन

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 15, 2018 2:45 PM

Open in App

नई दिल्ली, 15 मार्च: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस साल अक्टूबर में भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच की मेजबानी कर सकता है। इसका आयोजन वेस्टइंडीज के भारत दौरे के दौरान किया जा सकता है। बीसीसीआई के क्रिकेट ऑपरेशंस के जनरल मैनेजर सबा करीम ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में डे-नाइट टेस्ट की सफलता को देखते हुए बीसीसीआई भी इसे आयोजित करने की कोशिशों में लगी है।

वेस्टइंडीज की टीम इस साल तीन टेस्ट, पांच वनडे और एक टी20 मैच खेलने के लिए भारत दौरे पर आएगी। भारत इसी दौरान अपने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच का आयोजन कर सकता है। आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को बचाने की कोशिशों के तौर पर डे-नाइट टेस्ट के आयोजन की सलाह दी है। पारंपरिक क्रिकेट और डे-नाइट टेस्ट के आयोजन में सबसे प्रमुख अंतर गेंदों का होता है। दिन का टेस्ट मैच लाल गेंद जबकि डे-नाइट टेस्ट पिंक गेंद से खेला जाता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक सबा करीम ने कहा, 'इस बात के लिए बेहद मजबूत कारण होना चाहिए कि क्यों हमें डे-नाइट टेस्ट का आयोजन करना चाहिए। अगर वैश्विक परिप्रेक्ष्य में देखें तो कई देशों ने इसका सफल आयोजन किया और बेहतरीन परिणाम दिया है। वहां इन मैचों के लिए काफी संख्या में दर्शक आए।'

उन्होंने कहा, 'आईसीसी का कहना है कि टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए हम सबको साथ में बैठकर एक सिस्टम तैयार करने की जरूरत है। उनमें से एक सलाह डे-नाइट टेस्ट का आयोजन है।'

टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण खेल के सबसे पुराने फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता घटती जा रही है। आखिरी डे-नाइट टेस्ट दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया था, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने दो दिनों में ही जीत लिया था।    

टॅग्स :टेस्ट क्रिकेटटीम इंडियाबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या