India-Bharat row: वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर कहा-भारतीय टीम की जर्सी पर टीम इंडिया नहीं 'टीम भारत' हो, सोशल मीडिया पर वायरल

India-Bharat row: अभिनेता अमिताभ बच्चन के ट्वीट ने प्रशंसकों का ध्यान खींचा। अभिनेता ने हिंदी में लिखा, “भारत माता की जय।”

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 5, 2023 03:21 PM2023-09-05T15:21:17+5:302023-09-05T19:05:24+5:30

India-Bharat row Amitabh Bachchan, Virender Sehwag bat for name change Team India nahin TeamBharat cheer for Kohli Rohit Bumrah Jaddu see viral | India-Bharat row: वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर कहा-भारतीय टीम की जर्सी पर टीम इंडिया नहीं 'टीम भारत' हो, सोशल मीडिया पर वायरल

file photo

googleNewsNext
Highlightsमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ‘‘घबराई हुई’’ है।अपना नाम ‘भारत’ रख ले तो क्या भाजपा देश का नाम भारत से बदलकर कुछ और रख देगी। जी20 रात्रिभोज के निमंत्रण पर ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ (भारत के राष्ट्रपति) लिखा है, न कि ‘प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया’।

India-Bharat row: जी-20 रात्रिभोज के निमंत्रण में राष्ट्रपति को ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ कहकर निमंत्रण भेजने पर विवाद बढ़ गया है। पक्ष और विपक्ष ने एक-दूसरे पर हमला तेज कर दिया है। विवाद बढ़ने पर कई प्रमुख हस्तियां इस मुद्दे पर कूद पड़ीं।

क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग भी भरत के पक्ष में मजबूती से उतरे। क्रिकेटर ने एक्स पर लिखा, "मेरा हमेशा से मानना ​​रहा है कि नाम ऐसा होना चाहिए, जो हममें गर्व पैदा करे। हम भारतीय हैं, इंडिया अंग्रेजों द्वारा दिया गया एक नाम है और हमारा मूल नाम 'भारत' पाने में बहुत समय लग गया है।" भारतीय टीम की जर्सी पर टीम भारत हो। 

मैं बीसीसीआई से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं कि इस विश्व कप में हमारे खिलाड़ियों के सीने पर भारत हो।' अभिनेता अमिताभ बच्चन के ट्वीट ने प्रशंसकों का ध्यान खींचा। अभिनेता ने हिंदी में लिखा, “भारत माता की जय।” ट्वीट भारत-भारत विवाद छिड़ने के तुरंत बाद आया। ऐसा लगता है कि बिग बी ने भारत के नाम परिवर्तन के पक्ष में अपना समर्थन प्रदर्शित किया है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मंगलवार को बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) से आग्रह किया कि आगामी वनडे विश्व कप में राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों की जर्सी पर ‘इंडिया’ के बजाय ‘भारत’ लिखा जाये। सहवाग ने बीसीसीआई सचिव जय शाह को ‘टैग’ करते हुए सुझाव दिया कि खिलाड़ियों को ऐसी जर्सी पहननी चाहिए जिस पर ‘भारत’ लिखा हो।

सहवाग ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘मेरा हमेशा से मानना है कि नाम ऐसा होना चाहिए जो हममें गर्व पैदा करे। हम भारतीय हैं, ‘इंडिया’ नाम अग्रेंजों ने दिया था और आधिकारिक रूप से हमारा मूल नाम ‘भारत’ वापस लाने में लंबा समय हो चुका है। मैं बीसीसीआई (सचिव) जय शाह से यह आग्रह करता हूं कि वे सुनिश्चित करें कि इस विश्व कप में हमारे खिलाड़ी अपनी छाती पर ‘भारत’ लिखी हुई जर्सी पहने। ’’

एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा, ‘‘टीम इंडिया नहीं, टीम भारत। इस विश्व कप में जब हम कोहली, रोहित, बुमराह, जड्डू के लिए चीयर करेंगे तो हमारे दिल में भारत होगा और खिलाड़ी ‘भारत’ लिखी जर्सी पहनेंगे। ’’ सहवाग की यह टिप्पणी राष्ट्रपति भवन द्वारा नौ सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए आमंत्रण भेजने के विवाद के बाद आयी है जिसमें ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ के बजाय ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा है।

कई राजनेता इस मुद्दे पर बयानबाजी कर रहे हैं। पर सहवाग ने अन्य देशों का भी उदाहरण दिया जिन्होंने अपने नाम में बदलाव किया है। उन्होंने लिखा, ‘‘नीदरलैंड 1996 विश्व कप में भारत में ‘हालैंड’ के नाम से विश्व कप खेलने आया था। पर 2003 में जब हम उनसे मिले तो वे ‘द नीदरलैंड’ थे और तब से ऐसा ही है।

बर्मा ने भी अंग्रेजों द्वारा दिये गये नाम को बदलकर म्यामां कर लिया। ’’ इस पूर्व धुरंधर सलामी बल्लेबाज ने कहा, ‘‘और भी कई अन्य देश हैं जिन्होंने अपना मूल नाम वापस रख लिया है। ’’ खबर है कि केंद्र सरकार 18 से 22 सितंबर तक होने वाले संसद के विशेष सत्र में ‘इंडिया’ का नाम बदलकर भारत करने पर विचार कर रही है।

Open in app