SL Vs India: दूसरे वनडे में हार से फिर टूटा श्रीलंका का सपना, पिछले 24 साल से बरकरार है टीम इंडिया का ये रिकॉर्ड

SL Vs India: भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को तीन विकेट से हराया। इसी के साथ भारत ने 2-0 की बढ़त सीरीज में बना ली है। सीरीज का आखिरी मैच 23 जुलाई को खेला जाएगा।

By विनीत कुमार | Published: July 21, 2021 7:48 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत ने कोलंबो में खेले गए दूसरे वनडे मैच में श्रीलंका को तीन विकेट से हरायातीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने हासिल की 2-0 की निर्णायक बढ़तश्रीलंका अगस्त- 1997 से भारत के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीत सका है

कोलंबो: भारत ने दूसरे वनडे में श्रीलंका को 3 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की निर्णायक बढ़त बना ली है। कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए बेहद रोचक मुकाबले में भारत की जीत के हीरो दीपक चाहर रहे जिन्होंने पहले गेंदबाजी करते हुए दो विकेट झटके और फिर 82 गेंदों पर 69 रनों की नाबाद पारी खेली। 

भारत के सामने जीत के लिए 275 रनों का लक्ष्य था और एक समय टीम इंडिया के पांच बल्लेजाब केवल 116 रनों पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद दीपक चाहर ने बेहतरीन पारी खेलते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई। तीन मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 से आगे है। इस मैच में जीत के साथ भारत ने एक बार फिर श्रीलंका के उसके खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज जीतने के सपने को तोड़ दिया।

1997 से श्रीलंका नहीं हरा सका है भारत को

दरअसल, श्रीलंकाई टीम अगस्त-1997 से भारत के खिलाफ कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीत सकी है। दिलचस्प ये भी है कि तब श्रीलंका के लिए सबसे अधिक वनडे खेलने वाले महेला जयवर्धने (443 मैच) ने वनडे डेब्यू नहीं किया था और अब उनके संन्यास लेने के करीब 6 साल गुजर जाने के बाद भी श्रीलंका का इंतजार जारी है।

मैच के और दिलचस्प आंकड़ों की बात करें तो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में जब पांच विकेट गंवाए तो वह लक्ष्य से 160 रन दूर था। वनडे इतिहास में भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच विकेट गंवाने के बाद इससे ज्यादा रन बनाते हुए केवल एक बार जीत हासिल की है। भारत ने तब 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में इंग्लैंड के लॉर्ड्स में पांच विकेट गंवाने के बाद 180 रन और बनाते हुए मैच जीता था। 

SL Vs India: दूसरे वनडे में बने ये रिकॉर्ड भी

दूसरे वनडे में जीत के साथ टीम इंडिया किसी एक प्रतिद्वंद्वी से वनडे में सबसे अधिक जीत हासिल करने वाली टीम बन गई है। भारत की श्रीलंका के खिलाफ दरअसल ये 93वीं वनडे जीत थी। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ और पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैचों में 92 जीत हासिल किये हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 84 वनडे में जीत हासिल किया है।

दीपक चाहर ने भी अपनी शानदार बल्लेबाजी से एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया। दरअसल वे वनडे में भारत की ओर से 8वें या इससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

इस मामले में रवींद्र जडेजा शीर्ष पर हैं। उन्होंने 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में 77 रनों की पारी खेली थी। वहीं अब दीपक चहर ने 69 रनों की नाबाद पारी खेली। 

टॅग्स :भारत vs श्रीलंकादीपक चाहररवींंद्र जडेजाश्रीलंका क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या