India vs Australia T20 2022: विश्व कप से पहले कार्तिक और पंत को अधिक से अधिक मौके देना चाहता हूं, रोहित ने कहा-दिनेश ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 8 गेंद खेली

India vs Australia T20 2022: भारतीय टीम अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी और रोहित ने कहा कि कार्तिक और पंत को अंतिम एकादश में साथ में शामिल करना हालात पर निर्भर करेगा।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 26, 2022 4:28 PM

Open in App
ठळक मुद्देबायें हाथ के बल्लेबाज को उतारना होगा तो हम वैसा करेंगे और दाहिने हाथ का बल्लेबाज चाहिये होगा तो उसे उतारेंगे।भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल का बचाव करते हुए टी20 विश्व कप से पहले उनके फॉर्म में लौटने का यकीन जताया है। एशिया कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से हराया।

India vs Australia T20 2022: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अगले महीने आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज रोहित शर्मा को बल्लेबाजी का अधिक समय देना चाहते हैं । भारत अंतिम एकादश में कार्तिक और ऋषभ पंत में से एक को चुन रहा है।

एशिया कप में पंत को चुना गया जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों मैचों में कार्तिक को उतारा गया। ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की सीरीज में हराने के बाद रोहित ने कहा ,‘मैं इन दोनों खिलाड़ियों को विश्व कप से पहले अधिक से अधिक मौके देना चाहता हूं। एशिया कप में दोनों के सारे मैच खेलने की पूरी संभावना थी।’

उन्होंने कहा ,‘लेकिन मुझे लगता है कि दिनेश को अधिक समय देने की जरूरत है। उसे इस सीरीज में ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। शायद 8 गेंद। यह काफी नहीं है।’ कार्तिक ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल सात गेंद खेली जबकि पंत ने एक मैच खेला लेकिन बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। पहले मैच में कार्तिक ने 5, दूसरे में 2 और तीसरे मैच में एक गेंद खेली।

रोहित ने कहा ,‘पंत को भी समय की जरूरत है लेकिन इस सीरीज में बल्लेबाजी क्रम में स्थिरता बनाये रखना जरूरी थी।’ भारतीय टीम अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी और रोहित ने कहा कि कार्तिक और पंत को अंतिम एकादश में साथ में शामिल करना हालात पर निर्भर करेगा।

उन्होंने कहा ,‘मुझे नहीं पता कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्या होगा। हमें उनकी गेंदबाजी पर गौर करना होगा। हम बल्लेबाजी में लचीलापन रखना चाहते हैं। अगर हालात के अनुसार बायें हाथ के बल्लेबाज को उतारना होगा तो हम वैसा करेंगे और दाहिने हाथ का बल्लेबाज चाहिये होगा तो उसे उतारेंगे। इन सभी के प्रबंधन को लेकर काफी सतर्क रहना होगा।’’ 

रोहित ने भुवनेश्वर और हर्षल का बचाव किया

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल का बचाव करते हुए टी20 विश्व कप से पहले उनके फॉर्म में लौटने का यकीन जताया है। एशिया कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में 2 . 1 से हराया। भुवनेश्वर और हर्षल हालांकि काफी महंगे साबित हुए और 12 से अधिक की औसत से रन दिये ।

रोहित ने कहा ,‘‘ भुवी को समय देने की जरूरत है क्योंकि टीम में उसके जैसा खिलाड़ी होने से हमें पता होता है कि वह क्या कर सकता है । उसका खराब फॉर्म ज्यादा दिन नहीं रहेगा ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ हम कुछ योजनाओं पर काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि डैथ ओवरों में उसे गेंदबाजी के अधिक विकल्प दे सकेंगे । इससे वह पहले की तरह ही प्रदर्शन कर पायेगा ।’’

उन्होंने कहा कि भुवनेश्वर में आत्मविश्वास की कमी नहीं है । उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे नहीं लगता कि आत्मविश्वास की कोई कमी है । हमें उस पर और उसके कौशल पर भरोसा बनाये रखने की जरूरत है ।’’ रोहित ने कहा ,‘‘ हम अपनी ओर से देख रहे हैं कि क्या किया जा सकता है क्योंकि डैथ ओवरों में कुछ भी हो सकता है । ऐसे में गेंदबाजी के विकल्प होने जरूरी है ताकि उसके अनुसार फील्ड लगाई जा सके ।

इसके अनुसार ढलने के लिये अनुभव की जरूरत है ।’’ लंबी चोट के बाद लौटे हर्षल ने तीन मैचों में आठ ओवरों में 99 रन दे डाले लेकिन रोहित ने कहा कि एक श्रृंखला के आधार पर उसका आकलन नहीं किया जाना चाहिये । उन्होंने कहा ,‘‘ हर्षल हमारे लिये महत्वपूर्ण खिलाड़ी है । चोट के बाद लौटना आसान नहीं होता । वह करीब दो महीने से नहीं खेला है और वापसी आसान नहीं होता ।

उसका आकलन इस श्रृंखला के तीन मैचों के आधार पर नहीं होना चाहिे क्योंकि हमें पता है कि वह क्या कर सकता है ।’’ टीम के प्रदर्शन के बारे में रोहित ने कहा ,‘‘ हम सभी विभागों में बेहतर प्रदर्शन करनाप चाहते हैं । पिछले आठ या नौ मैचों से बल्लेबाजी शानदार रही है लेकिन हम और आक्रामक खेलना चाहते हैं ।’’ गेंदबाजी के बारे में उन्होंने कहा ,‘‘ गेंदबाजी मुख्य फोकस है ।

फील्डिंग में सुधार लगातार चलता रहता है और हम आगे भी करते रहेंगे ।’’ सूर्यकुमार यादव ने तीसरे मैच में 69 रन बनाकर भारत को जीत तक पहुंचाया जबकि विराट कोहली ने अर्धशतक जमाया । रोहित ने कहा ,‘‘ हम सभी को सूर्य के बारे में पता है कि वह मैदान के चारों ओर शॉट खेल सकता है और यह उसकी खासियत है । वह लगातार निखर रहा है और इस मैच में उसकी पारी खास थी क्योंकि पावरप्ले में हमारे दो विकेट गिर चुके थे । दूसरे छोर पर विराट के साथ उसने बेहद उपयोगी साझेदारी की ।’’

टॅग्स :टीम इंडियारोहित शर्मादिनेश कार्तिकऋषभ पंतभुवनेश्वर कुमारऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या