IND A vs SA A: अनऑफिशल' 'टेस्ट' में शुभमन गिल और इस युवा विकेटकीपर पर होंगी नजरें, पंत के लिए बन सकता है चुनौती

India A vs South Africa A: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले अनधिकृत टेस्ट में में शुभमन, प्रियांक, अभिमन्यु और केएस भरत पर होंगी नजरें

By भाषा | Published: September 8, 2019 02:24 PM2019-09-08T14:24:45+5:302019-09-08T14:24:45+5:30

India A vs South Africa A: Focus on youngsters in unofficial Tests | IND A vs SA A: अनऑफिशल' 'टेस्ट' में शुभमन गिल और इस युवा विकेटकीपर पर होंगी नजरें, पंत के लिए बन सकता है चुनौती

दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ टेस्ट में होगी शुभमन गिल पर नजरें

googleNewsNext

तिरुवनंतपुरम, आठ सितंबर: शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सोमवार से शुरू हो रहे पहले अनधिकृत टेस्ट में भारत ए के लिये उतरेंगे तो उनका इरादा सीनियर टीम में जगह बनाने की अपनी दावेदारी पुख्ता करने का होगा।

गिल चार दिवसीय पहले मैच में मेजबान टीम की कप्तानी करेंगे जबकि दूसरे मैच में रिद्धिमान साहा कप्तान होंगे।

युवा विकेटकीपर के एस भरत पर होंगी नजरें

टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। पहले मैच में कर्नाटक के हरफनमौला के गौतम और आंध्र के विकेटकीपर के एस भरत भी खेलेंगे। गौतम ने ए टीम के वेस्टइंडीज दौरे पर उम्दा प्रदर्शन किया और कर्नाटक प्रीमियर लीग में भी फॉर्म में नजर आये।

भरत ने पिछले साल ए टीम के साथ दौरे पर अच्छा खेल दिखाया। सीनियर टीम के लिये महेंद्र सिंह धोनी के बाद ऋषभ पंत के विकेटकीपर के रूप में पहली पसंद बनने के बाद अब चयनकर्ता उनके कार्यभार का भी प्रबंधन करना चाहेंगे।

ऐसे में फोकस भरत जैसे विकेटकीपरों पर होगा। भरत और साहा दूसरे विकेटकीपर की जगह के लिये दौड़ में है लिहाजा दोनों के प्रदर्शन पर नजर होगी। सलामी बल्लेबाज प्रियांक पांचाल और अभिमन्यु ईश्वरन 17 सितंबर से शुरू हो रहे दूसरे मैच में खेलेंगे। दोनों ने पिछले सत्र में क्रमश: गुजरात और बंगाल के लिये काफी रन बनाये हैं  ईश्वरन ने दलीप ट्रॉफी फाइनल में शतक बनाया।

विजय शंकर, शिवम दुबे भी दिखा सकते हैं कमाल

हरफनमौला विजय शंकर और शिवम दुबे दोनों मैच खेलेंगे। तमिलनाडु के हरफनमौला विजय शंकर को चोट के कारण विश्व कप के बीच से लौटना पड़ा था। वह टीएनपीएल में लौटे लेकिन फिर चोटिल हो गए और ए सीरीज नहीं खेल सके थे। मुंबई के दुबे ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ पांच मैचों की अनधिकृत वनडे श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया। वह टेस्ट क्रिकेट में भी उस लय को कायम रखना चाहेंगे।

झारखंड के बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है। दूसरी ओर ऐडेन मार्कराम की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका ए टीम में कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। मार्कराम और टीम उपमहाद्वीप में खेलने का अनुभव हासिल करना चाहेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत ए : शुभमन गिल (कप्तान), रूतुराज गायकवाड़, अनमोलप्रीत सिंह, रिकी भुई, अंकित बावने, केएस भरत, के गौतम, शाहबाज नदीम, शरदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, विजय शंकर।

दक्षिण अफ्रीका ए : ऐडेन मार्कराम (कप्तान) टी डे ब्रूइन, जुबेर हमजा, लुंगी एंगिडि, जार्ज लिंडे, पीटर मालान, एडी मूरे, सेनुराम मुथुस्वामी, मार्को जांसेन,डेन पीट, वियान मूल्डर, हेनरिच क्लासेन, लुथो सिपाम्ला, खाया जोंडो।

Open in app