राष्ट्रमंडल खेल: स्वर्ण पदक के लिए महिला क्रिकेट टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी, टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका

राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड को चार रन से हरा कर टीम इंडिया फाइनल में पहुंच चुकी है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम स्वर्ण पदक के लिए खिताबी मुकाबले में आज ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। आज के मुकाबले का नतीजा जो भी हो, क्रिकेट में भारत को पहली बार पदक मिलेगा।

By शिवेंद्र राय | Published: August 07, 2022 11:44 AM

Open in App
ठळक मुद्देटीम इंडिया का स्वर्ण पदक के लिए ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला आजफाइनल मुकाबला रात 9.30 बजे से खेला जाएगाक्रिकेट में भारत को पहली बार पदक मिलेगा

एजबेस्टन: बर्मिंघम में हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम स्वर्ण पदक के लिए खिताबी मुकाबले में आज ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। भारतीय टीम के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है और कप्तान हरमनप्रीत की अगुआई में टीम इंडिया ये मुकाबला जीत कर इतिहास रचना चाहेगी। दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला रात 9.30 बजे से एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। भारतीय टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपने सफर की शुरूआत हेर से की था लेकिन टीम जब एक बार लय में आई तो फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया मौजूदा समय में दुनिया की सबसे मजबूत टीम मानी जाती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को शुरूआता मुकाबले में एक बार हरा चुकी है। आज के मैच में टीम इंडिया उस हार का बदला ले कर स्वर्ण पदक पर अपना नाम दर्ज कराना चाहेगी।

मंधाना और जेमिमा पर होगी नजर

भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर यह है कि सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना शानदार फार्म में चल रही हैं। मंधाना ने टूर्नामेंट में अबतक कुल चार मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो अर्द्धशतक के बदौलत 153 रन निकले हैं। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में स्मृति ने 61 रन बनाए थे। मंधाना की तेज तर्रार पारी की बदौलत ही टीम इंडिया इंग्लैंड को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दे सकी। स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 15 मैच खेले हैं और 34.92 की औसत से 489 रन बनाए हैं। मंधाना का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 क्रिकेट में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर 83 रन है। इस मैच में भी टीम और प्रशंसकों को मंधाना के बल्ले से बड़ी पारी की उम्मीद है। अगर जेमिमा रोड्रिग्ज की बात करें तो मध्यक्रम की रीढ़ माने जाने वाली इस खिलाड़ी ने  इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में  नंबर-3 पर खेलते हुए 31 गेंद पर 44 रन बनाए थे। अपनी पारी में जेमिमा ने 7 चौके लगाए थे। इससे पहले बारबाडोस के खिलाफ भी जेमिमा ने नाबाद अर्धशतक जड़ा था।

जेमिमा और मंधाना के अलावा आक्रामक बल्लेबाज शैफाली वर्मा और हरमनप्रीत और गेंदबाजी में  स्नेह राणा, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह पर सबकी निगाहें होंगी। इतना तो पक्का है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम राष्ट्रमंडल खेलों से पदक के साथ ही लौटेगी। देखना यह होगा कि टीम इंडिया स्वर्ण पदक के साथ अपना अभियान समाप्त करती है या रजत पदक के साथ।  

टॅग्स :कॉमनवेल्थ गेम्सभारतीय क्रिकेट टीमस्मृति मंधानाहरमनप्रीत कौरबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या