वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप कर टीम इंडिया ने बनाया यह रिकॉर्ड, अब सिर्फ पाक टीम है आगे

विंडीज का 3-0 से सफाया करने के साथ ही भारतीय टीम ने टी-20 इंटरनेशनल में एक खास रिकॉर्ड बना दिया।

By सुमित राय | Published: November 12, 2018 9:46 AM

Open in App

शिखर धवन (92) और ऋषभ पंत (58) की धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में विंडीज के खिलाफ3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए आखिरी टी-20 मैच में विंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 181 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद भारतीय टीम ने चार विकेट गंवाकर आखिरी गेंद पर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

अब सिर्फ पाकिस्तान से पीछे है टीम इंडिया

विंडीज का 3-0 से सफाया करने के साथ ही भारतीय टीम ने टी-20 इंटरनेशनल में एक खास रिकॉर्ड बना दिया। भारतीय टीम टी-20 में 3-0 से सर्वाधिक बार क्लीन स्वीप करने वाली दूसरी टीम बन गई है, जो अफगानिस्तान के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर है। वहीं इस लिस्ट में पाकिस्तान टीम सबसे ऊपर है।

पाकिस्तान की टीम टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक पांच बार 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम है। वहीं भारत और अफगानिस्तान की टीमें टी-20 इंटरनेशनल में तीन बार 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली दूसरी टीम है।

रोहित ने बनाया क्लीन स्वीप का रिकॉर्ड

विंडीज के खिलाफ क्लील स्वीप करने के साथ ही रोहित शर्मा ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और एमएस धोनीविराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। वह तीन मैचों की टी-20 सीरीज में दो बार व्हाइट वॉश करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान बन गए हैं। पाकिस्तान के सरफराज अहमद के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है, जिनकी कप्तानी में सर्वाधिक पांच बार विरोधी टीम का क्लीन स्वीप किया गया है। दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान काबिज हैं, जिनकी कप्तानी में तीन बार विरोधी टीम का व्हाइट वॉश किया गया है।

ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने रोहित

इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा ने कप्तानी में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और विराट कोहली के साथ-साथ पूर्व कप्तान एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया। बतौर कप्तान रोहित शर्मा का 12 टी-20 मैचों में यह 11वीं जीत है और ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम के जीत का प्रतिशत 91.67 प्रतिशत है, जो किसी भी कप्तान से ज्यादा है।

टॅग्स :भारत Vs वेस्टइंडीजक्रिकेट रिकॉर्डपाकिस्तान क्रिकेट बोर्डरोहित शर्माविराट कोहलीएमएस धोनीसरफराज अहमद

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या