Ind vs WI, T20 Series: आखिरी टी20 में कोहली और ऋषभ पंत चमके, भारत ने वेस्टइंडीज का किया सूपड़ा साफ

विराट कोहली (59) और ऋषभ पंत (नाबाद 65) की शानदार शतकीय साझेदारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने गयाना में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 मैच में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: August 7, 2019 12:51 AM2019-08-07T00:51:05+5:302019-08-07T00:51:05+5:30

Ind vs WI, T20 Series: India beat West Indies by 7 wicket in 3rd T20 to clean sweep in T20 Series | Ind vs WI, T20 Series: आखिरी टी20 में कोहली और ऋषभ पंत चमके, भारत ने वेस्टइंडीज का किया सूपड़ा साफ

Ind vs WI, T20 Series: आखिरी टी20 में कोहली और ऋषभ पंत चमके

googleNewsNext
Highlightsभारत ने गयाना में खेले गए आखिरी टी20 मैच में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हरा दिया।विराट कोहली (59) और ऋषभ पंत (नाबाद 65) ने शानदार पारी खेली।तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने शुरू में ही तीन विकेट निकालकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई।

विराट कोहली (59) और ऋषभ पंत (नाबाद 65) की शानदार शतकीय साझेदारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने गयाना में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 मैच में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है। पहले मैच में शनिवार को चार विकेट से जीत हासिल करने के बाद भारत ने रविवार को दूसरा मैच डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 22 रन से जीता था।

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने किरोन पोलार्ड (58) और रोवमैन पॉवेल (नाबाद 32) की शानदार पारी की बदौलत भारत के सामने 147 रनों का लक्ष्य रखा था। भारतीय टीम ने इस लक्ष्य का आसानी से 19.1 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। भारतीय टीम को ऋषभ पंत ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 27 के स्कोर पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट गंवा दिया। दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर ओशाने थॉमस ने धवन को आउट किया, जबकि पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर फाबियान एलेन ने केएल राहुल को आउट किया। राहुल 18 गेंदों में 20 रन और धवन 5 गेंदों में 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

शुरुआती दो विकेट गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की। 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर ओशाने थॉमस ने विराट कोहली को आउट किया, जो 45 गेंदों में 6 चौके की मदद से 59 रन बनाकर पवेलियन लौटे। कोहली के आउट होने के बाद ऋषभ पंत क्रीज पर टिके रहे और टीम को जीत दिलाकर नाबाद लौटे।

पंत ने मनीष पाण्डेय (नाबाद 2) के साथ मिलकर 17 रनों की साझेदारी की और टीम को जीत दिलाई। ऋषभ पंत ने 42 गेंदों में चार चौके और चार छक्के की मदद से नाबाद 65 रनों की पारी खेली। वेस्टइंडीज की ओर से ओशाने थॉमस ने दो और फाबियान एलेन ने एक विकेट अपने नाम किया।

इससे पहले बारिश और आउटफील्ड गीली होने के कारण मैच 1 घंटा 10 मिनट की देरी से शुरू हुआ। भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया और तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने शुरू में ही तीन विकेट निकालकर कोहली फैसले को भी सही साबित किया।

दीपक ने बेहतरीन लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की और परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया। इस तेज गेंदबाज ने सुनील नारायण (दो) को हवा में कैच देने के लिए मजबूर किया और फिर एविन लुईस (10) और शिमरोन हेटमायर (एक) को पगबाधा आउट करके वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 14 रन कर दिया।

इसके बाद पोलार्ड ने निकोलस पूरन (23 गेंदों पर 17) के साथ चौथे विकेट के लिए 66 रन जोड़े। पोलार्ड ने खुद पर दबाव नहीं बनने दिया। उन्होंने नवदीप सैनी (34 रन देकर दो) पर लॉन्ग ऑफ पर छक्के से खाता खोला और फिर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे लेग स्पिनर राहुल चार (27 रन देकर एक) का स्वागत दो छक्कों से किया।

ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर पर लॉन्ग ऑन पर लगाए गए उनके चौथे छक्के से वेस्टइंडीज दसवें ओवर में 50 रन के पार पहुंचा। सैनी ने पूरन को लंबी पारी नहीं खेलने दिया, लेकिन पोलार्ड अपने पूरे रंग में थे। उन्होंने क्रुणाल पंड्या पर लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाकर 40 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया।

पोलार्ड ने बाएं हाथ के इस स्पिनर के इस ओवर में आगे बढ़कर गगनदायी छक्का भी लगाया। सैनी ने पोलार्ड का मिडिल स्टंप उखाड़ा। यह आक्रामक बल्लेबाज गेंद की गति का सही अनुमान नहीं लगा पाया था। राहुल चाहर ने कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट (10) को आउट करके अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला विकेट लिया। फैबियन एलेन आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

Open in app