IND vs WI, 2nd Test: जीत की ओर भारत के कदम, वेस्टइंडीज के 8 विकेट शेष

भारत को पहली पारी के आधार पर 299 रन की बढ़त हासिल हुई लेकिन कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज को फॉलऑन नहीं देकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 02, 2019 3:37 AM

Open in App

भारत-वेस्टइंडीज के बीच जमैका में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज बैकफुट पर आ चुका है। भारत ने मेजबान टीम को जीत के लिए 468 रन का विशाल टारगेट दिया है, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने दिन की समाप्ति तक 2 विकेट खोकर 45 रन बना लिए हैं।

वेस्टइंडीज ने तीसरे दिन की शुरुआत सात विकेट पर 87 रन से की और भारत ने 75 मिनट में 14.1 ओवर में मेजबान टीम के बाकी तीन बल्लेबाजों को भी आउट कर दिया। वेस्टइंडीज ने इस दौरान 30 रन जोड़े और स्कोर 117 रन तक पहुंचाया। 

सुबह के सत्र में राहकीम कॉर्नवाल (14) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जो शमी के दिन के पांचवें ओवर में बाउंसर को हवा में लहरा गए और रहाणे ने बेहद आसान कैच लपका। शमी का यह 42वें टेस्ट में 150वां विकेट था। कॉर्नवाल के आउट होने पर क्रीज पर उतने रोच (17) ने बुमराह और शमी पर चौके जड़े। रोच ने इससे पहले बुमराह की गेंद पर दो रन के साथ 39वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। 

जाहमर हैमिल्टन ने इशांत की गेंद पर एक रन लिया जो पारी में 47 गेंद बाद उनका पहला रन था। इशांत ने हालांकि पदार्पण कर रहे हैमिल्टन को दूसरी स्लिप में कोहली के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज को नौवां झटका दिया। हैमिल्टन ने 59 गेंद में पांच रन बनाए। जडेजा ने अगले ओवर में रोच को अग्रवाल के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया।

जसप्रीत बुमराह ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर छह विकेट चटकाए लेकिन आज उन्हें एक भी सफलता नहीं मिली। मोहम्मद शमी (34 रन पर दो विकेट), रविंद्र जडेजा (19 रन पर एक विकेट) और इशांत शर्मा (24 रन पर एक विकेट) ने सुबह एक-एक विकेट हासिल किया। 

भारत को पहली पारी के आधार पर 299 रन की बढ़त हासिल हुई लेकिन कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज को फॉलऑन नहीं देकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

दूसरी पारी में भारत की शुरुआत खराब रही और उसे मयंक अग्रवाल (4) के रूप में जल्द पहला झटका लगा। भारत की दूसरी पारी के 21वें ओवर में रोच ने लगातार दो विकेट झटके, जिसने टीम इंडिया को बैकफुट पर ला दिया।

यहां से अजिंक्य रहाणे ने हनुमा विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए नाबाद 111 साझेदारी कर टीम को संभाला। रहाणे 64, जबकि हनुमा विहारी 53 रन बनाकर नॉटआउट रहे। वेस्टइंडीज की ओर से कीमार रोच को 3 और जेसन होल्डर को 1 विकेट हाथ लगा।

जीत के लिए विशाल स्कोर का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज को जल्द दो झटके लग गए। सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रैथवेट 3, जबकि जॉन कैंपबेल 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। तीसरे दिन की समाप्ति तक शमर ब्रुक्स 4, जबकि डैरेन ब्रावो 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

वेस्टइंडीज को यहां से जीत के लिए 423 रन और चाहिए, जबकि उसके पास 8 विकेट शेष हैं। भारत की ओर से मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा 1-1 शिकार कर चुके हैं।

संक्षिप्त स्कोर:भारत पहली पारी- 416/10 (140.1)वेस्टइंडीज पहली पारी- 117/10 (47.1)भारत दूसरी पारी- 168/4 (54.4) घोषित

टॅग्स :भारत Vs वेस्टइंडीजभारतीय क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमविराट कोहलीमयंक अग्रवालइशांत शर्माहनुमा विहारीजसप्रीत बुमराह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या