IND vs SL Series: चेतेश्वर पुजारा और अंजिक्य रहाणे टीम से बाहर, भारत के पूर्व कप्तान बोले-उम्मीद थी

IND vs SL Series: सीमित ओवरों के कप्तान रोहित को टेस्ट टीम की कमान मिलना तय था लेकिन राष्ट्रीय चयनसमिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने इसकी आधिकारिक घोषणा करके स्पष्ट कर दिया कि पहले की तरह तीनों प्रारूपों की कप्तानी एक ही खिलाड़ी के हाथों में रहेगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 20, 2022 1:56 PM

Open in App
ठळक मुद्देवेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में ऋषभ को उप कप्तान बनाया गया।आर पंत और विराट कोहली को टी20 श्रृंखला में विश्राम दिया गया है।तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को विश्राम दिया गया है।

IND vs SL Series: भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को बाहर करने के बीसीसीआई के फैसले पर तंज कसते हुए कहा कि उम्मीद थी कि दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद दोनों वरिष्ठ बल्लेबाजों को बाहर कर दिया जाएगा।

पिछले लंबे समय से मध्यक्रम के प्रमुख स्तंभ रहे चेतेश्वर पुजारा और अंजिक्य रहाणे तथा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिये चुनी गयी टीम से बाहर कर दिया गया। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट और टी20ई सीरीज के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है।

दोनों दिग्गजों कई दौरे पर रन नहीं बना रहे थे। गावस्कर ने कहा कि पुजारा और रहाणे दोनों निश्चित रूप से भारतीय टीम में वापस आ सकते हैं, लेकिन उन्हें लगातार स्कोर करना होगा क्योंकि अगर युवा खिलाड़ी श्रीलंका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो उनके लिए यह मुश्किल हो सकता है।

“वे लौट सकते हैं, क्यों नहीं? अगर वे बहुत अच्छी फॉर्म दिखाते हैं, रणजी ट्रॉफी के हर मैच में 200-250 का स्कोर बनाते हैं, तो वापसी निश्चित रूप से संभव है। लेकिन इस टेस्ट सीरीज के बाद इंग्लैंड में सिर्फ एक बार का टेस्ट है और उसके बाद टी20 वर्ल्ड कप है। नवंबर और दिसंबर में (अगले टेस्ट के लिए) होंगे।

चयनसमिति ने सीनियर बल्लेबाज पुजारा और रहाणे, तेज गेंदबाज इशांत और विकेटकीपर साहा को बाहर करके कड़ा लेकिन अपेक्षित निर्णय किया। भारत के 2022 के टेस्ट कैलेंडर को देखते हुए इन चारों को वापसी का मौका मिलने की संभावना कम है।

श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के अलावा भारत को 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ एक और बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं जबकि भारत 2023 के शुरू में चार टेस्ट मैचों के लिये आस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा। उत्तर प्रदेश के बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार टेस्ट टीम में शामिल एकमात्र नया चेहरा हैं।

चयन समिति अब पुजारा की जगह हनुमा विहारी और रहाणे के स्थान पर गिल को पूरे मौके देगी। इशांत की जगह लेने के लिये प्रसिद्ध कृष्णा और अवेश खान तैयार हैं जबकि पंत की अनुपस्थिति में कोना भरत को साहा पर प्राथमिकता मिलना तय है। शर्मा ने कहा, ‘‘चयन समिति ने रहाणे और पुजारा के नाम पर काफी चर्चा की।

हमने उन्हें बताया कि हम श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के लिये उनके नाम पर विचार नहीं कर रहे हैं, लेकिन उनके लिये दरवाजे बंद नहीं हुए। हमने उन्हें रणजी ट्राफी में खेलने की सलाह दी है। ’’ लेकिन साहा (37 वर्ष) के मामले में उम्र भी एक कारण रहा है।

शर्मा ने कहा, ‘‘देखिये हम उम्र को बहुत अधिक तवज्जो नहीं देते। हमने किस आधार पर साहा को बाहर किया, हम आपको नहीं बता सकते। लेकिन एक समय होता है जबकि आप युवाओं को मौका देने के बारे में सोचते हो। इसके अलावा मुझे नहीं पता कि साहा रणजी ट्राफी में क्यों नहीं खेल रहे हैं।’’

टॅग्स :भारतीय क्रिकेट टीमसुनील गावस्करअजिंक्य रहाणेचेतेश्वर पुजारारोहित शर्माश्रीलंका क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या