Ind vs SA: 424 विकेट लेने के बाद इस गेंदबाज को मिला टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका, 30 की उम्र में किया डेब्यू

शाहबाज नदीम का जन्म 12 अगस्त 1989 को झारखंड (तब बिहार) के बोकारों में हुआ था।

By सुमित राय | Published: October 19, 2019 12:02 PM

Open in App
ठळक मुद्देबाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में शामिल गया।शाहबाज नदीम को 30 साल की उम्र में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में डेब्यू का मौका मिला।

बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में शामिल गया और उन्होंना 30 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। नदीम को चाइनामैन कुलदीप यादव के कंधे की चोट के कारण बाहर होने से भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया।

शाहबाज नदीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची के जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में टेस्ट करियर शुरू करने का मौका मिला। इससे पहले साल 2018 में नदीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए भारतीय वनडे टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें मैच में नहीं खिलाया गया था।

नदीम झारखंड और भारत ए के लिए कई बार शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। उन्होंने झारखंड के लिए लगातार सत्र में 50 से ज्यादा विकेट हासिल किया है। तीस साल के इस बाएं हाथ के स्पिनर ने 110 प्रथम श्रेणी मैचों में 424 विकेट चटकाए हैं, जिसमें 19 बार वह पांच विकेट और पांच बार 10 विकेट हासिल कर चुके हैं। इसके अलावा शाहबाज नदीम ने 106 लिस्ट ए मैचों में 145 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि उन्होंने 117 टी20 मैचों में 98 विकेट झटके हैं।

शाहबाज नदीम का जन्म 12 अगस्त 1989 को झारखंड (तब बिहार) के बोकारों में हुआ था। शाहबाज एक दिन पहले तक टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे, लेकिन कुलदीप के चोटिल होने के बाद उन्हें टीम में शामिल किया गया और डेब्यू का मौक मिल गया।

टीम में शामिल किए जाने से पहले शाहबाज विजय हजारे ट्रॉफी के मौजूदा सत्र में झारखंड के लिए खेल रहे थे और टीम में शामिल होने की सूचना उन्हें तब मिली जब वह कोलकाता में थे। चूंकि यह सूचना उन्हें रात में मिली इसलिए वे कार से ही कोलकाता से रांची पहुंचे।

टॅग्स :शाहबाज नदीमभारत Vs दक्षिण अफ्रीकाभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या