IND vs SA ODI: टेस्ट सीरीज के बाद एकदिवसीय मैच, 19 जनवरी को पहला मुकाबला, नए कप्तान दिखाएंगे दम

IND vs SA ODI: टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल होंगे। वह भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहले वनडे में बतौर ओपनर खेलेंगे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 17, 2022 2:11 PM

Open in App
ठळक मुद्देकेएल राहुल ने IND vs SA पहले टेस्ट में शतक लगाया था।बल्लेबाजी में टीम को शानदार शुरुआत देने की कोशिश करेंगे।दाएं हाथ का बल्लेबाज इस समय शानदार बल्लेबाजी फॉर्म में हैं।

IND vs SA ODI: टेस्ट के बाद वनडे सीरीज में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम भिड़ेगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका एकदिवसीय सीरीज का पहला मैच 19 जनवरी को पार्ल के बोलैंड पार्क में होगा। तीन मैचों की सीरीज होनी है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज में भारत को 2-1 से हराया था।

वनडे कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। तेम्बा बावुमा दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैं। टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद भारत वनडे सीरीज में वापसी करने और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ खेलने के लिए बेताब होगा।

दक्षिण अफ्रीका के सीमित ओवरों के कप्तान तेम्बा बावुमा का मानना है कि भारत के खिलाफ तीन मैचों की आगामी एकदिवसीय सीरीज में जीत से घरेलू टीम के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। भारतीय टीम ने पिछली बार 2018 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और छह मैचों की सीरीज में 5-1 से जीत दर्ज की थी। यह दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय श्रृंखला में भारत की पहली जीत थी। ‘डेली मेवरिक’ के मुताबिक बावुमा ने कहा, ‘‘ हमें भारत के खिलाफ अगली वनडे सीरीज में चीजों को ठीक करना होगा।

2018 की श्रृंखला में जो हुआ मैं उससे बहुत चिंतित नहीं हूं। मैं अपनी खेल शैली को स्थापित करने और अपनी रणनीति को अच्छे प्रभाव से लागू करने के बारे में अधिक चिंतित हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला जीत से हमें काफी आत्मविश्वास मिलेगा। इससे आने वाले मैचों के लिए टीम बेहतर लय हासिल कर सकेगी। ’’

बावुमा भारत के खिलाफ हाल समाप्त हुई तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में टीम का हिस्सा थे जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से जीता। बावुमा ने कहा कि 2021 आईसीसी टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के अभियान ने टीम के तरीके और नजरिये को बदलने में मदद की।

यूएई में हुए टी20 विश्व कप में पांच मैचों में चार जीत के बाद भी दक्षिण अफ्रीका की टीम नेट रन रेट में पिछड़ने के कारण सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी थी। उन्होंने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका की सफेद गेंद वाली इस टीम के बारे में धारणाएं बदल रही हैं। पहले कहा जाता था कि हमारे पास स्पिन का मुकाबला करने की क्षमता नहीं है और हमने विदेशी परिस्थितियों में संघर्ष किया।

मुझे ऐसा लगता है कि हमने टी20 विश्व कप में कई लोगों को गलत साबित किया है। ’’ उन्होंने कहा कि एकदिवसीय टीम को संयुक्त अरब अमीरात में हुए विश्व कप के दौरान टी20 टीम के प्रदर्शन से सीख लेनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी टी20 टीम ने हाल के दिनों में जो हासिल किया है, उस पर ध्यान देना चाहिए। उस टीम ने नतीजों पर ज्यादा जोर नहीं दिया, बल्कि प्रक्रिया पर ध्यान दिया।’’ 

टॅग्स :भारतीय क्रिकेट टीमदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमकेएल राहुलआईसीसीबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या