IND vs SA: तीन साल बाद टीम इंडिया में लौटे कार्तिक, हार्दिक पांड्या ने किया भावुक ट्वीट...

IND vs SA: विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि इस बार भारतीय टीम में चयन पिछले 18 साल के उनके उतार चढ़ाव भरे करियर में उनकी ‘सबसे खास वापसी’ है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 24, 2022 03:57 PM2022-05-24T15:57:12+5:302022-05-24T15:59:08+5:30

IND vs SA Hardik Pandya Wrote Beautiful Reply Dinesh Karthik’s India Comeback Tweet | IND vs SA: तीन साल बाद टीम इंडिया में लौटे कार्तिक, हार्दिक पांड्या ने किया भावुक ट्वीट...

कार्तिक ने 191 की शानदार स्ट्राइक रेट से 287 रन बनाए।

Next
Highlightsभारत के लिये 2019 विश्व कप में खेले थे।आगामी पांच मैचों की T20I सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। दिनेश कार्तिक पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में हैं।

IND vs SA: अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए अपने शानदार प्रदर्शन किया है। तीन साल बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है। वह आखिरी बार भारत के लिये 2019 विश्व कप में खेले थे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी पांच मैचों की T20I सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। कार्तिक की कहानी प्रेरणादायक रही है। दिनेश कार्तिक पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में हैं। एक विशेषज्ञ फिनिशर की भूमिका निभाते कई मैच में जीत दिलाई है। कार्तिक ने 191 की शानदार स्ट्राइक रेट से 287 रन बनाए।

कार्तिक को नौ जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही टी20 सीरीज के लिये भारतीय टीम में चुना गया है। 36 वर्ष के इस खिलाड़ी ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की वेबसाइट पर कहा ,‘‘यह सबसे खास वापसी है क्योंकि कई लोगों ने मेरा बोरिया बिस्तर बांध दिया था। मेरे लिये वापसी के मायने हैं कि मैं उसी तरह से खेलूंगा, वैसे ही अभ्यास करूंगा और उतनी ही मेहनत करूंगा।’’

आईपीएल में कार्तिक के शानदार प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं को उन्हें चुनने के लिये मजबूर कर दिया। उन्होंने आरसीबी के टीम प्रबंधन की तारीफ की जिन्होंने एक फिनिशर की भूमिका के लिये उनका हमेशा साथ दिया। कार्तिक ने कहा ,‘उन्होंने साफ तौर पर मेरी भूमिका बताई और मेरा साथ दिया।

मैं आरसीबी का ऋणी रहूंगा जिसने मुझे चुना और मुझ पर भरोसा करके मुझे यह जिम्मेदारी दी। मैंने अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश की। मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं।’ कार्तिक ने लिखा है कि आगर आप खुद पर विश्वास करते हैं, तब सबकुछ आपके हक में होता है। समर्थन के लिए सभी को शुक्रिया। 

टीम के हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने कहा कि माई डिनो खुद पर विश्वास रखो...। कार्तिक का लक्ष्य इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की टीम में जगह बनाना है । उन्होंने कहा ,‘‘ चयन के दावेदार कई युवा खिलाड़ी होंगे जिनका हुनर सबके सामने हैं।

इनके बीच विश्व कप टीम में जगह बनाने के दावेदारों में शामिल होना बहुत अद्भुत अहसास है ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे पता है कि अभी मंजिल दूर है लेकिन रणनीति का हिस्सा होना और अपना कौशल दिखाने का मौका मिलना भी बड़ी बात है।’’ कार्तिक ने भारत के लिये 26 टेस्ट, 94 वनडे और 32 टी20 मैच खेले हैं।

Open in app