Ind vs SA, 1st Test: कोहली ने टॉस जीतकर किया बैटिंग करने का फैसला, जानें दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचो की टेस्ट सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम के डॉक्टर वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है।

By सुमित राय | Published: October 2, 2019 09:05 AM2019-10-02T09:05:28+5:302019-10-02T09:14:04+5:30

Ind vs SA, 1st Test: Indian cricket team won the toss and elected to bat first | Ind vs SA, 1st Test: कोहली ने टॉस जीतकर किया बैटिंग करने का फैसला, जानें दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन

Ind vs SA, 1st Test: कोहली ने टॉस जीतकर किया बैटिंग करने का फैसला

googleNewsNext

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचो की टेस्ट सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम के डॉक्टर वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है।

भारतीय टीम ने अपने प्लेइंग इलेवन का ऐलान एक दिन पहले ही कर दिया था और टीम में ऋषभ पंत को बाहर कर रिद्धिमान साहा को विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है। साहा जनवरी 2018 के बाद किसी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं।

भारतीय टीम में रोहित शर्मा को ओपनर के रूप में शामिल किया गया है और उनके साथ मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करेंगे। वेस्टइंडीज दौरे पर उन्हें दो टेस्ट की श्रृंखला के दौरान मध्यक्रम में जगह नहीं मिली लेकिन खराब फॉर्म के कारण केएल राहुल को बाहर किए जाने के कारण उन्हें ओपनिंग का मौका मिल रहा है। रोहित ने अब तक 27 टेस्ट में 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं, जबकि सीमित ओवरों के क्रिकेट में उनके नाम पर 11000 से अधिक रन दर्ज हैं।

इस मैच में भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की भी वापसी हो रही है। पिछले साल दिसंबर में एडिलेड टेस्ट में जीत के दौरान चोटिल होने के बाद से अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। अश्विन के अलावा जडेजा को भी टीम में मौका मिला है और स्पिन गेंदबाजी में हनुमा विहारी उनका साथ देंगे।

जसप्रीत बुमराह के चोटिल होकर टीम से बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका है, लेकिन इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की जोड़ी उनकी गैरमौजूदगी में भी पूरी तरह से सक्षम है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडन मार्कराम, डीन एल्गर, थ्युनिस डि ब्रुयिन, तेम्बा बावुमा, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), वरनन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, कगीसो रबादा और डेन पीट।

Open in app