Ind Vs Pak, Asia Cup: पाकिस्तान से रोमांचक मुकाबले में क्यों हार गई टीम इंडिया, ये हैं पांच सबसे बड़ी वजह

भारत को रविवार को एशिया कप के सुपर-4 के अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा। दोनों टीमों के बीच मुकाबला कांटे का रहा लेकिन टीम इंडिया की कुछ गलतियां उस पर भारी पड़ी।

By विनीत कुमार | Published: September 5, 2022 07:20 AM2022-09-05T07:20:00+5:302022-09-05T07:25:15+5:30

Ind Vs Pak, Asia Cup: Why Team India lost to Pakistan in super 4 match, big five reasons | Ind Vs Pak, Asia Cup: पाकिस्तान से रोमांचक मुकाबले में क्यों हार गई टीम इंडिया, ये हैं पांच सबसे बड़ी वजह

रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान से हारा भारत (फोटो- बीसीसीआई)

googleNewsNext
Highlightsभारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 182 रनों का लक्ष्य रखा था, पाकिस्तान ने एक गेंद बाकी रहते जीत दर्ज की।मोहम्मद रिजवान ने 51 गेंदों पर 71 रन और मोहम्मद नवाज ने 20 गेंद पर 42 रन बनाए।अर्शीदीप सिंह द्वारा एक बड़ा कैच छोड़ना और भुवनेश्वर कुमार सहित हार्दिक पंड्या के औसत प्रदर्शन ने बिगाड़ा टीम इंडिया का खेल।

दुबई: एशिया कप के सुपर-4 के मुकाबले में रविवार को भारत को रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान से 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। बाबर आजम का विकेट पहले हासिल कर लेने के बावजूद मोहम्मद रिजवान के अर्धशतक और मोहम्मद नवाज के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी ने भारत की मुश्किलें बढ़ाई।

भारत के 182 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने रिजवान (51 गेंद में 71 रन, छह चौके और दो छक्के) और करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले नवाज (20 गेंद में 42 रन, छह चौके, दो छक्के) के बीच तीसरे विकेट की 73 रन की साझेदारी से एक गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 182 रन बनाकर जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया की कुछ अहम गलतियां उस पर भारी पड़ी। आईए जानते हैं वो पांच वजह जिसकी वजह से भारत को हार का सामना करना पड़ा।

अर्शदीप सिंह ने छोड़ा बड़ा कैच: कैच छूटा, मैच छूट...ये कहावत क्रिकेट में काफी पुरानी है। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भी कुछ ऐसा हुआ। अर्शदीप सिंह ने पाकिस्तान की पारी के 18वें ओवर में रवि बिश्नोई की गेंदबाजी के दौरान तीसरी गेंद पर आसिफ अली का एक आसान सा कैच छोड़ दिया। आसिफ ने ही उसके बाद भुवनेश्वर द्वारा फेंके गए 19वें ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाया। भुवनेश्वर के इस ओवर में 19 रन आए और पाकिस्तान को आखिरी ओवर में केवल 7 रन बनाने रह गए थे।

युजवेंद्र चहल ने दिए खूब रन: आमतौर पर चहल विकेट लेने और रनों पर रोकथाम के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा नहीं हुआ। लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल पूरी तरह लय में नजर नहीं आए। पाकिस्तान की पारी के 15वें ओवर में भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने कुल 16 रन दिए। चहल ने चार ओवर्स के स्पेल में 43 रन देकर केवल एक विकेट झटका।

पंड्या-भुवनेश्वर नहीं चले: पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में जीत के हीरो भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या रहे थे। हालांकि इस मुकाबले में दोनों का प्रदर्शन औसत रहा। पंड्या ने चार ओवर में 44 रन लुटा दिए और एक विकेट लिया। बल्लेबाजी भी खराब रही। भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 40 रन देकर एक लिया। उन्होंने खासकर पारी के 19वां ओवर में 19 रन दिए, इसके बाद मैच पाकिस्तान के लिए आसान हो गया।

अच्छी शुरुआत के बावजूद खराब बल्लेबाजी: भारत बल्लेबाजी में भी कुछ रन पीछे रह गया। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पांच ओवर में 54 रन जोड़कर टीम इंडिया को अच्छी शुरुात दी थी। इस समय तक भारत के 200 से ज्यादा रन बनाने की संभावना जताई जा रही थी। हालांकि दोनों के आउट होते ही बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए। विराट कोहली जरूर आखिरी ओवर तक विकेट पर रहे लेकिन मध्य क्रम के बल्लेबाज उस तरह उन्हें सपोर्ट नहीं कर सके। आखिरी ओवर में भी कोहली आउट हुए और तीन गेंदों पर कोई रन नहीं आया था।

टॉस हारना पड़ा भारी:रोहित शर्मा का टॉस हारना भी भारत को भारी पड़ा। पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप-मैच में इसी मैदान पर भारत ने टॉस जीतने के साथ पहले बॉलिंग करते हुए मैच जीता था। हालांकि कल रोहित शर्मा टॉस हार गए। बाद में बॉलिंग के दौरान थोड़ी बहुत ओस के कारण भी भारतीय गेंदबाज परेशानी में नजर आए।

Open in app