IND vs NZ: 8 विकेट लेते ही न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी को छोड़ देंगे पीछे, कई रिकॉर्ड पर नजर

IND vs NZ: भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया। मुंबई टेस्ट में 8 विकेट लेने की जरूरत है। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 02, 2021 1:33 PM

Open in App
ठळक मुद्देबिशन सिंह बेदी और इरापल्ली प्रसन्ना को पीछे छोड़ दिया।अश्विन का पूरा परिवार मई में कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गया था।2001 में हरभजन के प्रदर्शन को देखकर ही वह आफ स्पिनर बनने की ओर प्रेरित हुए।

IND vs NZ: टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दूसरे और अंतिम टेस्ट में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। पैतीस वर्ष के अश्विन ने अपने 80वें टेस्ट में 419वां विकेट लेकर हरभजन सिंह (103 टेस्ट में 417 विकेट) को पछाड़ दिया था। 

रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हो गए। महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़ दिया था। एक दशक से टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे बड़े मैच विजेता हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उनकी नजर महान सर रिचर्ड हेडली के नाम पर होगी।

दुबले-पतले तेज गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली ने भारत के खिलाफ 14 टेस्ट में 65 विकेट लिए थे और भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने रहे। अश्विन 58 विकेट के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है और दिग्गज को पार करने के लिए मुंबई टेस्ट में 8 विकेट लेने की जरूरत है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार से खेला जाएगा। अश्विन ने कानपुर में 6 विकेट लेकर दो भारतीय महान खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा। ऑफ स्पिनर ने सूची में बिशन सिंह बेदी और इरापल्ली प्रसन्ना को पीछे छोड़ दिया। न्यूजीलैंड के टिम साउदी 52 विकेट के साथ पांचवें स्थान पर हैं और मुंबई में भी कदम बढ़ा सकते हैं।

भारत बनाम न्यूजीलैंजः (IND vs NZ), सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर-

1ः रिचर्ड हेडली - 14 मैचों में 65

2ः आर अश्विन - 8 टेस्ट में 58

3ः बिशन बेदी - 12 टेस्ट में 57

4ः इरापल्ली प्रसन्ना - 10 टेस्ट में 55

5ः टिम साउदी - 10 टेस्ट में 52।

टॅग्स :रविचंद्रन अश्विनभारतीय क्रिकेट टीमबीसीसीआईमुंबईन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमअनिल कुंबलेविराट कोहली
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या