IND vs NZ: रिकॉर्ड पर ध्यान नहीं, नए कोच की इस सलाह पर कर रहा हूं काम, ऑफ स्पिनर बोले-बल्ले से कमाल करना चाहता हूं, देखें वीडियो

IND vs NZ: भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने 434 टेस्ट विकेट लिये हैं। अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन टॉम लैथम को आउट करके 418 वां विकेट लिया।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 29, 2021 07:22 PM2021-11-29T19:22:34+5:302021-11-29T19:23:43+5:30

IND vs NZ rahul dravid Ravichandran Ashwin Harbhajan Singh third bowler 80th Test Anil Kumble runs | IND vs NZ: रिकॉर्ड पर ध्यान नहीं, नए कोच की इस सलाह पर कर रहा हूं काम, ऑफ स्पिनर बोले-बल्ले से कमाल करना चाहता हूं, देखें वीडियो

आप कितने विकेट लेते हैं, 10 साल में कितने रन बनाते हैं, आपको यह याद नहीं रहेगा।

Next
Highlightsअश्विन ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में तीन विकेट चटकाये थे।शीर्ष पर महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं जिनके नाम 619 टेस्ट विकेट हैं।इस उपलब्धि पर कुछ खास महसूस नहीं हो रहा है।

IND vs NZ: भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सोमवार को हरभजन सिंह को पछाड़कर भारत के लिये सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। अश्विन ने अपने 80वें टेस्ट में यह कमाल किया ।इस सूची में शीर्ष पर महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं जिनके नाम 619 टेस्ट विकेट हैं।

भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने 434 टेस्ट विकेट लिये हैं। अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन टॉम लैथम को आउट करके 418 वां विकेट लिया। हरभजन ने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिये थे। अश्विन ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में तीन विकेट चटकाये थे।

अश्विन ने मैच के बाद कहा, ‘‘ इस उपलब्धि पर कुछ खास महसूस नहीं हो रहा है।’’ भारतीय टीम मैच की चौथी पारी में न्यूजीलैंड को ऑल आउट करने में नाकाम रही, जिसके बाद अश्विन से उनकी उपलब्धि के बारे में पूछा गया। उन्होंने कहा, ‘‘ कुछ महसूस नहीं हो रहा है। ये ऐसी उपलब्धि है जो आती रहेंगी, यह अच्छा है।  जब से राहुल (द्रविड़) भाई ने पदभार संभाला है, वह कहते रहते हैं कि आप कितने विकेट लेते हैं, 10 साल में कितने रन बनाते हैं, आपको यह याद नहीं रहेगा।’’

उन्होंने मैच के ड्रॉ छूटने के बाद कहा, ‘‘ यह यादें हैं जो मायने रखती हैं इसलिए मैं चाहता हूं कि अगले तीन-चार वर्षों में कुछ खास यादों के साथ आगे बढूं।’’ मैच पूरे पांच दिनों तक चला और अश्विन से जब पिच के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘ पिच के बारे में जब भी बात होती है और मुझ से सवाल होता है तो यह विवाद बन जाता है। इसलिए मैं इस मुद्दे पर मौन रहना चाहूंगा।’’ अश्विन ने रचिन रविंद्र और ऐजाज पटेल की तारीफ की जिन्होंने 8.4 ओवर बल्लेबाजी कर भारत को आखिरी विकेट लेने से रोक दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘ युवा खिलाड़ी रविन्द्र ने शानदार खेल दिखाया, एजाज ने भी अपनी रक्षात्मक खेल से साहस का परिचय दिया।’’ अश्विन  टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 13वें स्थान पर आ गए । उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम (414) को भी पछाड़ा ।

मौजूदा टेस्ट क्रिकेटरों में अश्विन से अधिक विकेट इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (524) और जेम्स एंडरसन (632) के हैं । अश्विन ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था । उन्होंने बल्ले से भी जौहर दिखाते हुए 2685 रन बनाये हैं जिसमें पांच शतक शामिल  है ।

उन्होंने 111 वनडे में 150 और 51 टी20 में 61 विकेट लिये हैं। हरभजन ने भी अश्विन को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा ,‘‘ मैं अश्विन को बधाई देना चाहता हूं। उम्मीद है कि वह भारत के लिये और कई मैच जीतेगा।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे तुलना पसंद नहीं है ।हमने अलग दौर में अलग विरोधियों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेली । मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अब अश्विन वही कर रहा है।’’

राहुल द्रविड़ ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मैच विजेता करार दिया

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मैच विजेता करार देते हुए कहा कि टेस्ट क्रिकेट में देश का तीसरा सबसे सफल गेंदबाज बनने की उपलब्धि बेहद ही खास है।  अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन टॉम लैथम को आउट कर अपना 418 वां टेस्ट विकेट लिया और हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया।

वह अब अनिल कुंबले (619) और कपिल देव (434) से पीछे हैं। द्रविड़ ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि यह एक अभूतपूर्व उपलब्धि है। आप जानते हैं कि हरभजन सिंह वास्तव में एक बेहतरीन गेंदबाज थे, जिनके साथ मैंने काफी क्रिकेट खेला है। अश्विन का सिर्फ 80 टेस्ट मैचों में उनसे आगे निकलना एक अभूतपूर्व उपलब्धि है।’’ हरभजन ने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिये थे। भारतीय कोच ने कहा, ‘‘ अश्विन उन खिलाड़ियों में से है जो भारत के मैच विजेता है।  

आज भी आपने इस मुश्किल विकेट पर इस बात को महसूस किया होगा। मैच के तीसरे दिन 11 ओवर के स्पैल में उन्होंने जिस तरह से हमारी वापसी करायी वह बिल्कुल अभूतपूर्व था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज भी जिस तरह से उन्होंने हमें मैच में बनाये रखा वह उनकी कौशल और क्षमता को दर्शाता है।’’

द्रविड़ ने कहा कि तमिलनाडु के इस ऑफ स्पिनर गेंदबाज ने पिछले कुछ वर्षों में अपने खेल में और सुधार किया है। उन्होंने कहा, ‘‘ उसकी गेंदबाजी और बेहतर होती जा रही है।  वह उन लोगों में से एक है जो खेल के बारे में सोचता रहता है, बदलाव करता रहता है, सुधार करता रहता है। यही कारण है कि उसे वह मिला है जहां वह आज है।’’

Open in app