IND vs NZ: कोहली, शुभमन गिल के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका, शमी भी बस तीन कदम पीछे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच द्विपक्षीय वनडे में यह 17वीं सीरीज है। दोनों टीमों के बीच भारत में ये सातवीं सीरीज है। न्यूजीलैंड की टीम इस बार नियमित कप्तान केन विलियम्सन और अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी के बिना भारत दौरे पर आई है।

By शिवेंद्र राय | Published: January 18, 2023 1:45 PM

Open in App
ठळक मुद्देकोहली, शमी और शुभमन गिल के पास रिकॉर्ड बनाने का मौकासचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ सकते हैं कोहलीविराट को पीछे छोड़ सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले भारतीय बन सकते हैं गिल

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, उप्पल में खेला जाएगा। इस सीरीज में भारत के तीन स्टार खिलाड़ियों विराट कोहली, मोहम्मद शमी और शुभमन गिल के पास कीर्तिमान बनाने का मौका है। विराट कोहली के निशाने पर जहां क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड है वहीं शुभमन गिल के पास विराट कोहली को पीछे छोड़ने का मौका है।

सबसे पहले विराट कोहली की बात। विराट ने अब तक 268 वनडे मैचों की 259 पारियों में 12754 रन बनाए हैं। अब उनके पास सबसे तेज 13 हजार रन बनाने का मौका है। वनडे में सबसे तेज 13 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के पास है। सचिन ने 321 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था। विराट कोहली 13 हजार रन पूरे करने से सिर्फ 246 रन पीछे हैं और उन्होंने अब तक केवल 268 मैच ही खेले हैं। ऐसे में कोहली के पास सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अभी बहुत समय है।

अब बात शुभमन गिल की। गिल ने अब तक खेले गए 18 वनडे मैचों में 894 रन बनाए हैं और वह एक हजार रन पूरा करने से सिर्फ 106 रन पीछे हैं। गिल के निशाने पर विराट कोहली का रिकॉर्ड है। विराट 24 पारियों एक हजार बनाकर भारत के लिए सबसे तेज इस आंकड़े तक पहुंचने वाले खिलाड़ी बने थे। जिस तरह की फार्म में फिलहाल शुभमन गिल हैं उनके लिए विराट को पीछे छोड़ना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। अगर विश्व क्रिकेट में वनडे में सबसे तेज एक हजार रन तक पहुंचने की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के फखर जमान के नाम है. उन्होंने 18 पारियों में यह हजार वनडे रन बनाए थे।

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के पास भी उन दस भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल होने का मौका है जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। शमी ने अब तक 85 मैचों में 155 विकेट लिए और वह 11वें नंबर पर हैं। सिर्फ तीन विकेट लेते ही शमी मनोज प्रभाकर को पीछे छोड़कर 10वें नंबर पर आ जाएंगे।

भारत और न्यूजीलैंड के आंकड़े

भारत और न्यूजीलैंड के बीच द्विपक्षीय वनडे में यह 17वीं सीरीज है। दोनों टीमों के बीच भारत में ये सातवीं सीरीज है। इससे पहले की सभी छह शृंखलाओं में भारत को जीत मिली है और कप्तान रोहित शर्मा चाहेंगे कि जीत का रिकॉर्ड बरकरार रहे। न्यूजीलैंड की टीम इस बार नियमित कप्तान केन विलियम्सन और अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी के बिना भारत दौरे पर आई है। ऐसे में अनुमान है कि भारत के लिए ये सीरीज मुश्किल नहीं होगी।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडविराट कोहलीशुभमन गिलसचिन तेंदुलकरबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या