Ind vs NZ, 1st ODI: एकता-पूनम ने की शानदार गेंदबाजी, भारतीय महिलाओं ने न्यूजीलैंड को 192 पर रोका

एकता बिस्ट (3 विकेट) और पूनम यादव (3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को पहले वनडे में 192 रनों के स्कोर पर रोक दिया।

By सुमित राय | Published: January 24, 2019 9:57 AM

Open in App

एकता बिष्ट (3 विकेट) और पूनम यादव (3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को पहले वनडे में 192 रनों के स्कोर पर रोक दिया। नेपियर के मैक्लीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को सुजे बेट्स (36) और सोफी डेविने (28) ने शानदार शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 61 रनों की साझेदारी की, लेकिन यहां से भारतीय गेंदबाज हावी हो गईं और 9 रन के अंदर तीन विकेट गिरा दिए।

61 के स्कोर दीप्ती शर्मा ने सुजे बेट्स को आउट किया, इसके बाद 68 के कुल स्कोर पर सोफी डेविने रन आउट हो गई। टीम के स्कोर में अभी दो रन ही बढ़ा था कि पूनम यादव ने लॉरेन डाउन को खाता भी नहीं खोलने दिया।

इसके बाद पूनम यादव ने कप्तान एमी स्टाथवेट (31) और एमेला केर (28) को अपना शिकार बनाया। एकता बिष्ट ने मैड्री ग्रीन (10) और लेघ कास्पेरेक (6) को पवेलियन भेजा, जबकि दीप्ती शर्मा ने  बर्नाडिने बेजुइडेनहाउट (9) को आउट किया।

161 के स्कोर पर 8 विकेट गंवाने के बाद हनाह रोवे (25) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत की मुश्किलें बढ़ाईं, लेकिन एकता बिष्ट ने उन्हें 187 के स्कोर पर चलता किया। इसके बाद 192 के कुल स्कोर पर शिखा पांडे ने होली हडल्सट (10) को आउट कर न्यूजीलैंड की पारी खत्म की।

भारत की ओर से एकता बिष्ट ने 9 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि पूनम यादव ने 10 ओवर में 42 रन देकर 3 सफलता हासिल की। इसके अलावा दीप्ती शर्मा को 2 और शिखा शर्मा को एक विकेट मिला।

भारतीय महिला टीम ने 2005-06 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था, तब वह पांच में से सिर्फ एक ही मैच जीत पाई थी। भारत ने हालांकि आईसीसी विश्व कप-2017 और आईसीसी टी-20 विश्व कप-2018 में न्यूजीलैंड को मात दी थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत :मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ती शर्मा, हरमनप्रीत कौर, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), जेम्मीह रोड्रीगेज, डायलान हेमलता, शिखा पांडे, झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, पूनम यादव। 

न्यूजीलैंड : एमी स्टाथवेट (कप्तान), सुजे बेट्स, लॉरेन डाउन, सोफी डेविने, एमेला केर, मैड्री ग्रीन, बर्नाडिने बेजुइडेनहाउट (विकेटकीपर), लेघ कास्पेरेक, हनाह रोवे, होली हडल्सटन, ली तेहुहु। 

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडमिताली राजएकता बिष्ट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या