IND vs IRE, 3rd T20I: भारत ने सीरीज पर 2-0 से किया कब्जा, आयरलैंड सीरीज में 5 बड़ी खोज, जानें

IND vs IRE, 3rd T20I: भारत और आयरलैंड के बीच तीसरा और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच लगातार बारिश के कारण एक भी गेंद फेंके बिना रद्द करना पड़ा। भारत ने तीन मैच की सीरीज 2-0 से अपने नाम की।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 24, 2023 03:37 PM2023-08-24T15:37:50+5:302023-08-24T15:39:02+5:30

IND vs IRE, 3rd T20I Match abandoned without ball bowled India win series 2-0 jasprit bumrah Player of the Series award 5 big discoveries in Ireland series | IND vs IRE, 3rd T20I: भारत ने सीरीज पर 2-0 से किया कब्जा, आयरलैंड सीरीज में 5 बड़ी खोज, जानें

photo-ani

googleNewsNext
Highlightsजसप्रीत बुमराह ने शानदार कमबैक किया और कप्तानी में जलवा दिखाया।पहला मैच डकवर्थ-लुईस पद्धति के आधार पर दो रन, जबकि दूसरा मैच 33 रन से जीता था।जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द सीरीज दिया गया।

IND vs IRE, 3rd T20I: भारत और आयरलैंड के बीच तीसरा और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच रद्द कर दिया गया। भारतीय टीम ने सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया। इस सीरीज में भारतीय टीम के लिए 5 बड़ी खोज देखने को मिली। टीम इंडिया के सुपरस्टार जसप्रीत बुमराह ने शानदार कमबैक किया और कप्तानी में जलवा दिखाया।

चोट के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की अगुआई में खेलते हुए भारत ने वर्षा से प्रभावित पहला मैच डकवर्थ-लुईस पद्धति के आधार पर दो रन, जबकि दूसरा मैच 33 रन से जीता था। बारिश के कारण अंतिम टी20 में टॉस भी नहीं हो सका। सीनियर खिलाड़ी विश्व कप की तैयारियों में व्यस्त हैं। बुमराह को प्लेयर ऑफ द सीरीज दिया गया।

1ः जसप्रीत बुमराह- टीम इंडिया की कप्तानी शानदार तरीके से की और 11 माह के बाद वापसी की। बुमराह ने दो मैच में 8 ओवर की गेंदबाजी की और 4 विकेट झोली में डाले। 8 ओवर में 39 रन खर्च किए और एशिया और विश्व कप से पहले भारतीय टीम को खुशखबरी दी। 

2ः प्रसिद्ध कृष्णाप्रसिद्ध कृष्णा ने भी शानदार कमबैक किया। 4 ओवर में 61 रन खर्च कर 4 विकेट झोली में डाले। प्रसिद्ध कृष्णा भी बुमराह की तरह एनसीए में थे। चोट के कारण वापसी करना शानदार रहा। एशिया कप में जलवा दिखाने की बारी है। यह सीरीज चोट के बाद वापसी कर रहे दो तेज गेंदबाजों बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा के लिए अच्छी रही।

दोनों ने दो मैच में चार-चार विकेट चटकाए। इन दोनों की अब 30 अगस्त से शुरू हो रहे एकदिवसीय एशिया कप में कड़ी परीक्षा होगी। पांच अक्टूबर से स्वदेश में शुरू हो रहे आईसीसी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप को देखते हुए बुमराह की फॉर्म और फिटनेस भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

3ः रिंकू सिंह- आईपीएल सनसनी रिंकू सिंह के पदार्पण के लिए भी याद किया जाएगा, जो अपनी एकमात्र पारी में प्रभाव छोड़ने में सफल रहे। रिंकू सिंह प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड पर कब्जा किया। पहले मैच में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला और दूसरे मैच में ताबड़तोड़ बैंटिंग कर चयनकर्ता की निगाह में आ गए। 21 गेंद में 38 रन की पारी खेली।

4ः रुतुराज गायकवाड़- इस युवा खिलाड़ी ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। पहले मैच में नाबाद 16 गेंद में 19 रन बनाए और दूसरे मैच में तबाही मचा दी। 43 गेंद में 58 रन की पारी खेली, जिसमें 6 चौके और एक छक्का शामिल है। चीन में टीम की अगुआई करने वाले रुतुराज गायकवाड़ को वेस्टइंडीज दौरे पर अधिकतर समय बाहर बैठने के बाद लगातार दो मैच खेलने का मौका मिला।

5ः संजू सैमसन- एकदिवसीय प्रारूप में लोकेश राहुल के बैकअप माने जा रहे संजू सैमसन ने दूसरे टी20 में 40 रन की तेजतर्रार पारी खेली, लेकिन उनके विश्व कप टीम में जगह बनाने की संभावना कम है। शिवम दुबे ने गेंद और बल्ले दोनों से योगदान दिया। 

मैच रद्द होने की उम्मीद नहीं थी: बुमराह

भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरा और अंतिम टी20 मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ने के बाद कहा कि पहले मौसम अच्छा होने के कारण उन्हें मैच रद्द होने की आशंका नहीं थी। भारत ने इसके साथ ही तीन मैच की श्रृंखला 2-0 से अपने नाम की।

चोट के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज बुमराह की अगुआई में खेलते हुए भारत ने वर्षा से प्रभावित पहला मैच डकवर्थ-लुईस पद्धति के आधार पर दो रन जबकि दूसरा मैच 33 रन से जीता था। बुमराह ने मैच रद्द होने के बाद कहा, ‘‘मैच के होने का इंतजार करना निराशाजनक था। हमने इसकी उम्मीद नहीं की थी क्योंकि पहले मौसम ठीक था।’’

भारतीय टीम की कप्तानी करने के मौके पर बुमराह ने कहा, ‘‘(कप्तानी करना) बहुत मजेदार रहा और कप्तानी करना सम्मान की बात है। जब बारिश हो रही थी तब भी वे (खिलाड़ी)उत्साहित और उत्सुक थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं उस (चोट के) बारे में नहीं सोचता। जब आपको अपनी टीम की कप्तानी करने का मौका मिलता है तो आप हमेशा इसे स्वीकार करते हैं।

एक क्रिकेटर के रूप में आप हमेशा जिम्मेदारी का आनंद लेते हैं।’’ श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए बुमराह ने अपनी चोट पर कहा, ‘‘सब अच्छा है, कोई शिकायत नहीं।’’ आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग ने कहा कि उन्होंने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया और टीम के लिए कई सकारात्मक पक्ष रहे।

उन्होंने कहा, ‘‘टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया। बहुत सारे सकारात्मक पक्षे हैं लेकिन यह उन मुकाबलों को खत्म करने के बारे में है। भारत जब भी यहां आता है तो हमेशा उच्च गुणवत्ता वाला अच्छा क्रिकेट होता है।’’ स्टर्लिंग ने कहा, ‘‘आज मैच होता तो अच्छा रहता। कुछ नए चेहरों को मौका देना अच्छा रहा। टी20 विश्व कप की ओर यात्रा जारी है। यह 10 महीने की तैयारी है।’’ 

Open in app