IND vs ENG, World Cup 2023: टीम इंडिया 10 अंक के साथ दूसरे स्थान पर, 9वें स्थान पर काबिज इंग्लैंड से कल मुकाबला, मेन इन ब्लू हर मामले में आगे, जानें कहां देखें लाइव मैच

IND vs ENG, World Cup 2023 Head-to-Head: भारत 29 अक्टूबर को एक ऐतिहासिक मुकाबले में गत चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 28, 2023 01:34 PM2023-10-28T13:34:44+5:302023-10-28T13:41:42+5:30

IND vs ENG, World Cup 2023 Head-to-Head Check date, time, venue, head-to-head records for India vs England clashed in 106 matches Men In Blue won 57 games England has won 44 | IND vs ENG, World Cup 2023: टीम इंडिया 10 अंक के साथ दूसरे स्थान पर, 9वें स्थान पर काबिज इंग्लैंड से कल मुकाबला, मेन इन ब्लू हर मामले में आगे, जानें कहां देखें लाइव मैच

file photo

Next
Highlightsटीम इंडिया 10 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। इंग्लैंड करो या मरो की स्थिति का सामना कर रहा है।विश्व कप खिताब बरकरार रखने की उनकी उम्मीदें अधर में लटक गई हैं।

IND vs ENG, World Cup 2023 Head-to-Head: भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व कप 2023 में शानदार शुरुआत की है। टीम ने लगातार 5 मैच में जीत दर्ज की और अश्वमेधी अभियान जारी है। गत चैंपियन इंग्लैंड की टीम मुश्किल हालात में है और टीम अंक तालिका में 9वें स्थान पर है। टीम इंडिया 10 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। 

मैच दोपहर दो बजे से लखनऊ से शुरू होगा। लखनऊ का इकाना स्टेडियम रविवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 02:00 बजे से शुरू होने वाले बहुप्रतीक्षित मैच की मेजबानी करेगा। भारत और इंग्लैंड 106 वनडे मैचों में भिड़ चुके हैं। भारत इंग्लैंड के खिलाफ बढ़त बनाए हुए है। मेन इन ब्लू ने 57 गेम जीते हैं, जबकि इंग्लैंड ने 44 मैच जीते हैं।

रोहित शर्मा एंड कंपनी ने आईसीसी विश्व कप 2023 में शानदार जीत दर्ज की है। पिछले मैचों में श्रीलंका और अफगानिस्तान से हारने के बाद इंग्लैंड के लिए दुःस्वप्न जारी है। पांच मैचों में चार हार के बाद विश्व कप खिताब बरकरार रखने की उनकी उम्मीदें अधर में लटक गई हैं। इंग्लैंड करो या मरो की स्थिति का सामना कर रहा है।

टीमें:

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जो रूट, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोइन अली, क्रिस वोक्स, सैम करेन, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड, रीस टॉपले, गस एटकिंसन।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।

IND बनाम ENG विश्व कप 2023 मैच विवरण: (IND vs ENG World Cup 2023 Match Details)- दिनांक: रवि (अक्टूबर 29),  समय: दोपहर 02:00 बजे IST,  स्थान: इकाना स्टेडियम, लखनऊ...

IND vs ENG विश्व कप 2023 संभावित प्लेइंग XI- (IND vs ENG World Cup 2023 Probable Playing XI)-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड: डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, जोस बटलर (कप्तान) (विकेटकीपर), मोइन अली/लियाम लिविंगस्टोन, डेविड विली, मार्क वुड, आदिल राशिद, गस एटकिंसन।

भारतीय टीम इस विश्व कप में जहां लगातार पांच मैच जीतकर खिताब की सबसे प्रबल दावेदार साबित हुई है तो पिछले चैम्पियन इंग्लैंड के सामने अब सेमीफाइनल में दौड़ में बने रहने का प्रश्न है और ऐसे में दोनों टीमें रविवार को आमने सामने होंगी तो मेजबान का पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है।

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने लगातार पांच मैच जीते हैं जबकि सफेद गेंद के क्रिकेट की नयी परिभाषा गढ़ने वाले इंग्लैंड के सामने टूर्नामेंट में अस्तित्व बनाये रखने की लड़ाई है। टी20 और वनडे क्रिकेट में ‘बाजबॉल’ यानी अति आक्रामक खेल से इंग्लैंड को पिछले कुछ समय में सफलता जरूर मिली है लेकिन भारतीय हालात में यह दाव उलटा पड़ा है ।

नतीजा यह है कि मौजूदा चैम्पियन टीम लीग चरण से ही बाहर होने की कगार पर है । भारत को इस मैच में हरफनमौला हार्दिक पंड्या की कमी खलेगी । स्पिनरों की मददगार पिच पर आम तौर पर शार्दुल ठाकुर की जगह रविचंद्रन अश्विन को उतारा जाता लेकिन पंड्या की गैर मौजूदगी में टीम प्रबंधन को पांच गेंदबाजों के साथ ही उतरना पड़ सकता है ।

जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा का चयन तो तय है। तीसरे स्पिनर के तौर पर अश्विन को उतारने के लिये मोहम्मद शमी या मोहम्मद सिराज में से एक को बाहर करना होगा। शमी ने धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट लिये लिहाजा उन्हें अब बाहर रखना मुश्किल होगा।

रोहित शर्मा से अच्छी शुरुआत मिलने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। टीम लक्ष्य का पीछा करने में महारथी साबित हुई है। पंड्या की गैर मौजूदगी में छठे नंबर पर सूर्यकुमार यादव उतर सकते हैं। टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट होने के बाद वह एक प्रभावी पारी खेलने को बेताब होंगे।

धर्मशाला में श्रेयस अय्यर के विकेट से शॉर्टपिच गेंदों के सामने उनकी कमजोरी पर फिर चर्चा होने लगी है। वह अपने आलोचकों को बल्ले से जवाब देना चाहेंगे। डेंगू के कारण पहले दो मैचों से बाहर रहे शुभमन गिल से भी एक बड़ी पारी का इंतजार है। वहीं लखनऊ में विराट कोहली रिकॉर्ड की बराबरी करने वाला 49वां शतक भी जमा सकते हैं।

कानपुर के कलाई के स्पिनर कुलदीप का लक्ष्य इंग्लैंड के खिलाड़ियों के बल्लों को खामोश रखने का होगा। इंग्लैंड के बल्लेबाज काफी आक्रामक हैं लेकिन उन्हें एक ईकाई के रूप में अच्छा खेलना होगा । जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रूक ये सभी बड़े नाम हैं लेकिन इनमें से कोई नहीं चल पा रहा।

टी20 क्रिकेट में आते ही लप्पेबाजी चल जाती है लेकिन वनडे क्रिकेट की अपनी जरूरतें हें। इंग्लैंड के बल्लेबाजो को हालात को बेहतर भांपते हुए अपनी शैली में बदलाव करना होगा। उन्हें लखनऊ की पिच पर संयम से काम लेना होगा। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रीसे टॉपली चोट के कारण बाहर हो गए हैं। ब्रायडन कार्स ने उनकी जगह ली है। मार्क वुड फॉर्म में नहीं हें लेकिन मोईन अली और आदिल रशीद जैसे अनुभवी स्पिनर परेशानी का सबब हो सकते हैं।

Open in app