2 दिन तक चला था भारत-इंग्लैंड के बीच World Cup का एक मैच, जानें अंत में किस टीम को मिली थी जीत

आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कई रोमांचक मुकाबले खेले गए हैं, लेकिन इसमें एक मैच ऐसा भी है जो दो दिनों तक चला था।

By सुमित राय | Published: June 30, 2019 6:05 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत-इंग्लैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप में एक मैच ऐसा खेला गया है जो दो दिनों तक चला था।भारत और इंग्लैंड के बीच यह मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में ही खेला गया था।भारत-इंग्लैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 का 38वां मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का 38वां मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर भारतीय टीम सेमीफाइनल में जगह बनाना चाहेगी, वहीं मेजबान इंग्लैंड इसे हर हाल में जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार रखेगा।

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर वर्ल्ड कप के तीन मैच खेले हैं और दो में उसे जीत मिली है। 1975, 1983 और 1999 में खेले गए वर्ल्ड कप के मैचों में इंग्लैंड ने पहले मैच में जीत हासिल की थी, लेकिन बाकी दोनों मैच हार गई थी। इस दौरान एक मैच ऐसा भी था जो दो दिनों तक खेला गया था और अंत में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी।

भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 1999 का मुकबला बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में ही खेला गया था, जो दो दिनों तक चला था। मैच 29 मई को शुरू हुआ था, लेकिन 30 मई 1999 को खत्म हुआ। उस मैच में इंग्लैंड के कप्तान एलेक स्टीवर्ट ने टॉस जीत कर गेंदबाजी चुनी। इसके बाद भारत ने राहुल द्रविड़ (53) और सौरभ गांगुली (40) की पारियों की बदौलत 50 ओवर में 232 रनों का स्कोर खड़ा किया।

इसके बाद जब इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो देबाशीष मोहंती ने शुरुआती दो झटके दिए और गांगुली ने एक विकेट झटका। जब 20.3 ओवर का खेल हुआ था तब बारिश आ गई और मैच को रोकना पड़ा। उस समय तक इंग्लैंड की टीम ने तीन विकेट गंवाकर 73 रन बना लिए थे।

इसके बाद मैच अगले दिन यानि रिजर्व डे शुरू हुआ। यह इस टूर्नामेंट का इकलौता ग्रुप मैच था जो दो दिन चला था। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया और इंग्लैंड की पूरी टीम 45.2 ओवर में 169 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड की ओर से ग्राहम थोर्प ने सबसे ज्यादा रन बनाए और 36 रनों की पारी खेली।

भारत की ओर से सौरभ गांगुली ने 8 ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिया। इसके अलावा जवागल श्रीनाथ (2/25), अनिल कुंबले (2/30) और देबाशीष मोहंती (2/54) ने भी शानदार गेंदबाजी की थी। गांगुली को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया था। भारत से इस मैच में हारने के बाद इंग्लैंड की टीम पहली बार विश्व कप के शुरुआती दौर से ही बाहर हो गई थी।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपक्रिकेट रिकॉर्डक्रिकेट ग्राउंडभारत vs इंग्लैंडभारतीय क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीमसौरव गांगुलीराहुल द्रविड़

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या