IND vs ENG Test Series: सीरीज में 3-1 से आगे भारतीय टीम, ये खिलाड़ी बाहर, उप कप्तान की वापसी, पांचवें टेस्ट के लिए टीम इंडिया

IND vs ENG Test Series: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को कहा कि सीनियर बल्लेबाज केएल राहुल चोट के कारण धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट में नहीं खेलेंगे जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टीम में वापसी करेंगे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 29, 2024 3:57 PM

Open in App
ठळक मुद्देविकेटकीपर बल्लेबाज पहले मैच के बाद से ही उपलब्ध नहीं है।राजकोट में तीसरे टेस्ट से पहले 90 प्रतिशत फिट थे।धर्मशाला में पांचवें और अंतिम टेस्ट में नहीं खेल पायेंगे।

IND vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच अंतिम टेस्ट मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला जाएगा। 5 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 3-1 से आगे और सीरीज पर कब्जा कर लिया। भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे पायदान पर है और जीत के साथ अंकों में और इजाफा करेगी। अंतिम मैच 7-11 ंमार्च के बीच खेला जाएगा। धर्मशाला टेस्ट से पहले जसप्रीत बुमराह फिर से टीम में शामिल होंगे। भारत के उप-कप्तान को रांची में चौथे टेस्ट के लिए आराम दिया गया था। भारतीय टीम के पास व्यस्त कार्यक्रम है। आईपीएल के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्ट इंडीज में टी 20 विश्व कप खेलना है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को कहा कि सीनियर बल्लेबाज केएल राहुल चोट के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। 30 वर्षीय बुमराह सीरीज के पहले तीन मैचों में शानदार फॉर्म में हैं।

पांचवें टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप। 

उन्होंने 13.64 की औसत से 17 विकेट लिए हैं। रांची टेस्ट के लिए भारत की एकादश में उनकी जगह बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को लिया गया। भारत के पास टेस्ट मैच के लिए टीम में मोहम्मद सिराज और मुकेश कुमार भी उपलब्ध हैं, जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है।

इस बीच वाशिंगटन सुंदर को 2 मार्च से मुंबई के खिलाफ तमिलनाडु के लिए शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल मैच में खेलने के लिए टीम से रिलीज कर दिया गया है। अगर जरूरत पड़ी तो सुंदर घरेलू मैच के पूरा होने के बाद धर्मशाला में टेस्ट टीम में शामिल हो जाएंगे। राहुल के दायें पैर की जांघ में सूजन बनी हुई और वह अपनी चोट पर विशेषज्ञ की राय लेने के लिए लंदन गए हैं।

अंतिम टेस्ट में राहुल की अनुपस्थिति का मतलब है कि रजत पाटीदार टीम में बने रहेंगे, लेकिन अंतिम एकादश में उनका शामिल होना निश्चित नहीं है, क्योंकि वह छह पारियों में कुल मिलाकर 63 रन ही बना सके हैं। राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लखनऊ सुपर जाइंट्स का नेतृत्व करेंगे और उन्हें आईपीएल से पहले पूरी तरह फिट होना होगा।

इसी चोट के कारण राहुल पिछले साल भी लगभग चार महीने तक टीम से बाहर रहे थे। आईपीएल के दौरान चोटिल होने के बाद राहुल ने पिछले सितंबर में एशिया कप के दौरान वापसी की। पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट दौरे में राहुल भारत के लिए शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे।

यह सीरीज ड्रा रही थी। बीसीसीआई ने यह भी कहा कि सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 26 फरवरी को सर्जरी के बाद अच्छी तरह उबर रहे हैं। बीसीसीआई ने शमी के बारे में कहा, ‘‘वह सर्जरी से उबर रहे हैं और जल्द ही रिहैबिलिटेशन शुरू करने के लिए बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए)जायेंगे। ’’

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डजसप्रीत बुमराहकेएल राहुलवॉशिंगटन सुंदरTamil Naduमुंबईहिमाचल प्रदेशरोहित शर्माविराट कोहलीईशान किशन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या