IND vs ENG: हैदराबाद में पहला टेस्ट, इंग्लैंड ने टीम की घोषणा की, प्लेइंग इलेवन में तीन स्पिनर, ये खिलाड़ी करेगा डेब्यू, जेम्स एंडरसन को जगह नहीं, देखें लिस्ट

IND vs ENG: बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में भारत के खिलाफ सीरीज में अपना टेस्ट डेब्यू करेंगे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 24, 2024 02:10 PM2024-01-24T14:10:03+5:302024-01-24T14:41:02+5:30

IND vs ENG Mark Wood lone pacer while Jack Leach, Tom Hartley and Rehan Ahmed spin department first Test against India England names three spinners in XI for first Test against India | IND vs ENG: हैदराबाद में पहला टेस्ट, इंग्लैंड ने टीम की घोषणा की, प्लेइंग इलेवन में तीन स्पिनर, ये खिलाड़ी करेगा डेब्यू, जेम्स एंडरसन को जगह नहीं, देखें लिस्ट

photo-ani

googleNewsNext
Highlightsअनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भारत के अपने छठे दौरे पर नहीं उतरेंगे।बेन स्टोक्स टेस्ट सीरीज के दौरान गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे या नहीं। राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अपना टेस्ट डेब्यू करेंगे।

IND vs ENG: इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ गुरुवार से हैदराबाद में शुरू होने वाली पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती टेस्ट में अपनी अंतिम एकादश में तीन विशेषज्ञ स्पिनरों को शामिल किया है। मार्क वुड एकमात्र तेज गेंदबाज हैं, जबकि जैक लीच, टॉम हार्टले और रेहान अहमद स्पिन विभाग में शामिल होंगे। हार्टले राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अपना टेस्ट डेब्यू करेंगे। जो रूट भी उपयोगी ऑफ स्पिनर हैं। इस बात पर अनिश्चितता है कि कप्तान बेन स्टोक्स टेस्ट सीरीज के दौरान गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे या नहीं। अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भारत के अपने छठे दौरे पर नहीं उतरेंगे।

इंग्लैंड इलेवनः जॉक क्राली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, मार्क वुड, टॉम हार्टले, जैक लीच।

24 वर्षीय लंकाशायर स्पिनर हार्टले बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच के नेतृत्व में काम करेंगे। रेहान अहमद एकादश में लेगस्पिनर हैं और एकमात्र तेज गेंदबाज मार्क वुड को जगह दी गई है। हार्टले ने 20 प्रथम श्रेणी मैचों में 36.57 की मामूली औसत से 40 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड के पास जरूरत पड़ने पर जो रूट के ऑफ स्पिनरों की सेवाएं भी हैं।

वीजा मसला सुलझाने के लिये इंग्लैंड लौटे बशीर, स्टोक्स ने जताया दुख

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने दुख जताया है कि युवा आफ स्पिनर शोएब बशीर को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिये भारत का वीजा मिलने में विलंब हो रहा है, जिसकी वजह से उन्हें टीम के अभ्यास केंद्र अबुधाबी से स्वदेश लौटना पड़ रहा है। 20 वर्ष के आफ स्पिनर बशीर इंग्लिश काउंटी टीम समरसेट के लिये खेलते हैं। वह अबुधाबी में टीम के साथ थे लेकिन वीजा नहीं मिलने से भारत नहीं जा सके।

बशीर पाकिस्तानी मूल के हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में छह मैचों में महज दस विकेट लेने वाले बशीर का चयन हैरानी का सबब रहा। वह बृहस्पतिवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में टीम में जगह बनाने के दावेदार नहीं थे। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने यहां चुनिंदा ब्रिटिश मीडिया से कहा ,‘मैं नहीं चाहता था कि इंग्लैंड टेस्ट टीम में उसका पहला अनुभव इस तरह का होगा।

वह काफी युवा है और मैं उसके लिये दुखी हूं।’ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बशीर यहां आकर खेल सकेगा। उन्होंने कहा ,‘वह पहली बार यहां आ रहा है ।वैसे मैं वीजा दफ्तर में बैठकर फैसले नहीं लेता लेकिन मुझे उम्मीद है कि वह आकर खेल सकेगा।’

पिछले साल आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को भी ऐसे हालात का सामना करना पड़ा था जब वह टेस्ट श्रृंखला के लिये बाद में आये थे। बशीर को लंदन में भारतीय उच्चायोग से मंजूरी मिलने की उम्मीद है लेकिन इस घटनाक्रम से स्टोक्स चिढ़ गए हैं। उन्होंने कहा ,‘बतौर कप्तान मुझे हताशा हो रही है । हमने दिसंबर में ही टीम का ऐलान कर दिया था और अब बशीर को वीजा नहीं मिला।

इन हालात का सामना करने वाला वह पहला क्रिकेटर नहीं है। मैंने ऐसे कई खिलाड़ियों के साथ खेला है जिन्हें ऐसे हालात का सामना करना पड़ा है।’ पाकिस्तानी मूल के साकिब महमूद भी 2019 में भारत ए के खिलाफ श्रृंखला के लिये नहीं आ सके थे। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के प्रबंध निदेशक (परिचालन) स्टुअर्ट हूपर भी जल्दी वीजा दिलाने के लिये यूएई में थे लेकिन वीजा नहीं मिल सका।

Open in app