INDvENG: टी20 सीरीज जीत के बाद वनडे में इंग्लैंड को टक्कर देंगे ये 16 इंडियन क्रिकेटर, जानें किन पर रहेगी नजर

INDvENG: इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में 16 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

By सुमित राय | Published: July 09, 2018 11:50 AM

Open in App

भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 मात देकर खिताब अपने नाम कर लिया। टी-20 सीरीज में जीत के बाद भारतीय टीम की नजर अब वनडे सीरीज पर हैं, जिसके लिए 16 खिलाड़ियों को टीम इंडिया में शामिल किया गया है। बता दें की भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत 12 जुलाई से हो रही है।

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में 16 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। वनडे सीरीज के लिए अंबाती रायुडू की भारतीय टीम में वापसी हुई है। वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी करने वाले रायडू ने अपना पिछला वनडे मैच 15 जून, 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। इसके बाद से उन्हें टीम में वापसी का मौका नहीं मिला। वहीं युवा खिलाड़ी सिद्धार्थ कौल को पहली बार भारतीय वनडे टीम में शामिल किया गया है। यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सिद्धार्थ के लिए पहली वनडे सीरीज होगी।

चोटिल बुमराह भारतीय टीम से बाहर

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय वनडे टीम में शामिल जसप्रीत बुमराह शार्दुल ठाकुल को मौका दिया गया। बुमराह को आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में पहले टी-20 मैच के दौरान बाएं अंगूठे में चोट लगी थी। इससे पहले बुमराह की जगह टी20 सीरीज के लिए दीपक चाहर को टीम इंडिया में जगह दी गई थी।

रायुडू नहीं पास कर पाए यो-यो टेस्ट

भारतीय टीम में शामिल अंबाती रायुडू बीसीसीआई के फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए थे। इसके बाद उनको टीम इंडिया से बाहर होना पड़ा और उनकी जगह सुरेश रैना को वनडे टीम में शामिल किया गया। रैना ने ढाई साल के लंबे अंतराल के बाद वनडे टीम में वापसी हो रही है। भारत के लिए 223 वनडे खेलने वाले रैना ने अपना आखिरी वनडे 25 अक्टूबर 2015 को खेला था।

वाशिंगटन सुंदर की जगह अक्षर पटेल को मौका

जसप्रीत बुमराह के अलावा चोट के कारण वाशिंगटन सुंदर को भी भारतीय टीम से बाहर होना पड़ा। सुंदर की जगह भारतीय टीम में अक्षर पटेल को लंबे समय बाद शामिल किया गया है। अक्षर ने अपना आखिरी वनडे मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 29 अक्टूबर 2017 को खेला था। अक्षर पटेल ने भारतीय टीम के लिए 38 मैच खेले हैं, जिनमें उनके नाम 45 विकेट है।

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच खेलेगी भारतीय टीम

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहला मैच 12 जुलाई को नॉटिंघम में, दूसरा मैच 14 जुलाई को लंदन में और तीसरा वनडे मैच 17 जुलाई को लीड्स में खेलेगी। वहीं इसके बाद भारतीय टीम पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी। टेस्ट सीरीज की शुरुआत एक अगस्त से होगी और पहला मैच बर्मिघम में खेला जाएगा। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की थी, जबकि दूसरे मैच में उसे 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। भारतीयी टीम ने तीसरे मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया।

भारतीय टीम के इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

टी-20 सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने वाले केएल राहुल और रोहित शर्मा से वनडे सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। इसके अलावा शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली फिर से बल्लेबाजी में कमाल कर सकते हैं। लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे सुरेश रैना अपने प्रदर्शन से टीम में जगह पक्की करने की कोशिश करेंगे।

गेंदबाजी में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल से एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की उम्मीद होगी। तेज गेंदबाजी में सभी की नजर भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव पर होगी। पहली बार भारतीय टीम में शामिल किए गए सिद्धार्थ कौल का आईपीएल में प्रदर्शन शानदार रहा था और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भी उनकी गेंदबाजी की धार देखने को मिल सकती है।

भारत की 16 सदस्यीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव।

इंग्लैंड की 14 सदस्यीय टीम

इयॉन मॉर्गन (कप्तान) जोस बटलर, टॉम कुरान, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, जो रूट, मोइन अली, जोनाथन बैयरस्टो, आदिल रशीद, जेसन रॉय, मार्क वुड, बेन स्टोक्स, डेविड बिल्ली।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडविराट कोहलीसुरेश रैनाकेएल राहुलरोहित शर्माशिखर धवन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या