IND vs ENG, 1st Test: हैदराबाद में भारत का किला ढहाने में इंग्लैंड के इन दो खिलाड़ियों का रहा महत्वपूर्ण योगदान

IND vs ENG, 1st Test: जीत के लिए 231 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की अंतिम पारी चौथे दिन आधे घंटे के विस्तार के बाद अंतिम ओवर में 202 रन पर सिमट गई।

By रुस्तम राणा | Published: January 28, 2024 06:41 PM2024-01-28T18:41:20+5:302024-01-28T18:41:20+5:30

IND vs ENG, 1st Test: Ollie Pope, Tom Hartley Help England Stun India In Hyderabad And Take 1-0 Series Lead | IND vs ENG, 1st Test: हैदराबाद में भारत का किला ढहाने में इंग्लैंड के इन दो खिलाड़ियों का रहा महत्वपूर्ण योगदान

IND vs ENG, 1st Test: हैदराबाद में भारत का किला ढहाने में इंग्लैंड के इन दो खिलाड़ियों का रहा महत्वपूर्ण योगदान

googleNewsNext
Highlightsभारत के खिलाफ इंग्लैंड की जीत में ओली पोप और टॉम हार्टले का महत्वपूर्ण योगदान रहानवोदित ऑफ स्पिनर टॉम हार्टले ने अपना पहला सात विकेट हासिल कियाजबकि दूसरी पारी में ओली पोप ने 196 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी

हैदराबाद: इंग्लैंड ने रविवार को हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में पहले टेस्ट में भारत पर 28 रन की शानदार जीत दर्ज करने के लिए एक यादगार संघर्ष किया। जीत के लिए 231 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की अंतिम पारी चौथे दिन आधे घंटे के विस्तार के बाद अंतिम ओवर में 202 रन पर सिमट गई। भारत के खिलाफ इंग्लैंड की जीत में ओली पोप और टॉम हार्टले का महत्वपूर्ण योगदान रहा। 

नवोदित ऑफ स्पिनर टॉम हार्टले ने अपना पहला सात विकेट हासिल किया, जबकि पूर्व कप्तान जो रूट और जैक लीच ने उप्पल में प्रसिद्ध जीत में एक-एक योगदान दिया। मेजबान टीम के लिए दूसरी पारी में रोहित शर्मा (39), केएल राहुल (22), केएस भरत (28) और रविचंद्रन अश्विन (28) जैसे बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन वे अपनी पारियों को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

बड़ी साझेदारियों की कमी भारत को महंगी पड़ी क्योंकि इंग्लैंड ने इस टेस्ट के पहले छह सत्र हारने के बावजूद अपने विरोधियों की गलतियों के दम पर जीत हासिल की। यह आरजीआई स्टेडियम में भारत की 6 टेस्ट मैचों में से पहली हार है और यह पहला मौका है जब पहली पारी में 100 रन से अधिक की बढ़त लेने के बाद भी वह कोई टेस्ट हारा है।  

दूसरी इनिंग में पोप की 196 रनों की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने पहली पारी में 190 रनों की कमी को पार कर लिया, जिसे भारतीय धरती पर किसी विदेशी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी में से एक के रूप में याद किया जाएगा। यह 2021 के बाद से भारत में उनकी दूसरी टेस्ट जीत भी है। हार्टले, जिन्हें पहली पारी के बाद ट्रोल किया गया था जिसमें उन्होंने 2 विकेट पर 131 रन दिए थे, भारत में एक मेहमान नवोदित गेंदबाज द्वारा 62 रन पर 7 विकेट लेकर चौथे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े के साथ समाप्त हुए।

हार्टले ने मैच के बाद कहा, "यह अविश्वसनीय है। थोड़ी देर तक डूबने वाला नहीं। मैं सातवें आसमान पर हूं। यह कठिन काम है। वहां यह कठिन था, जितना हमने सोचा था उतना स्पिन नहीं हुआ। उन्होंने कहा, "कोचों और स्टोक्स के लिए प्रमाण, वे मेरे आसपास रहे और मुझे आत्मविश्वास दिया। यह शानदार है। उस ड्रेसिंग रूम में, आपका दिन अच्छा या बुरा हो सकता है, वहां भी वही माहौल है।"

Open in app