IND vs AUS: कोहली बने विदेश में भी जीत के 'किंग', कर ली सौरव गांगुली के सबसे बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

Virat Kohli: भारत ने मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से दी मात, इस जीत के साथ ही विराट कोहली ने की सौरव गांगुली के इस खास रिकॉर्ड की बराबरी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 30, 2018 12:37 PM2018-12-30T12:37:27+5:302018-12-30T12:39:31+5:30

Ind vs Aus: Virat Kohli equals Sourav Ganguly with most overseas Test wins for Indian captains | IND vs AUS: कोहली बने विदेश में भी जीत के 'किंग', कर ली सौरव गांगुली के सबसे बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

विराट कोहली ने की विदेशों में सबसे ज्यादा जीत के गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी (AFP)

googleNewsNext
Highlightsमेलबर्न में जीत के कोहली के कप्तानी में विदेश में मिली 11वीं टेस्ट जीतकोहली ने की विदेश में सबसे ज्यादा जीत के सौरव गांगुली (11 जीत) के रिकॉर्ड की बराबरीभारत ने मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर चार मैचों की सीरीज में ली 2-1 की बढ़त

टीम इंडिया की मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया पर 137 रन रन से शानदार जीत के साथ ही चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक और बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। विराट कोहली की कप्तानी में 45 टेस्ट में मिली ये 26वीं जीत है, जिनमें 11 जीत विदेशी धरती पर मिली है।

कोहली की कप्तानी में भारत अब श्रीलंका, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अब ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट मैच जीत चुका है। भारत की ये जीत इसलिए भी खास है क्योंकि उसने पर्थ टेस्ट में हार के बाद वापसी करते हुए ये जीत दर्ज की है।

विदेश में सबसे ज्यादा जीत के गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी

इस जीत के साथ ही विराट कोहली ने विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। ये कोहली की कप्तानी में विदेशी धरती पर भारत को मिलने वाली 11वीं जीत है और कोहली ने इस मामले में सौरव गांगुली (11 जीत) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर एमएस धोनी हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने विदेशी धरती पर 6 टेस्ट मैच जीते हैं।  

विदेश में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान

विराट कोहली-11*
सौरव गांगुली-11 
एमएस धोनी-6 

इस जीत के साथ ही विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (SENA) की धरती पर सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। कोहली ने इन चारों देशों में अपनी कप्तानी में चार टेस्ट जीते हैं और उन्होंने तीन-तीन जीत हासिल करने वाले धोनी और पटौदी को पीछे छोड़ दिया है।  

SENA देशों में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान 

4 - विराट कोहली*
3- एमएस धोनी
3- मंसूर अली खान पटौदी 

इस जीत के साथ ही भारत ने एशिया के बाहर एक कैलेंडर ईयर में अपनी सर्वाधिक जीत का नया रिकॉर्ड बनाया है। भारत ने 2018 में एशिया के बाहर चार टेस्ट जीत हासिल की हैं, इससे पहल उसने 1968 में एशिया के बाहर तीन टेस्ट मैच जीते थे। 

भारत की एशिया के बाहर एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक जीत

4 - 2018*
3 - 1968

Open in app