Ind vs Aus, 5th ODI: दिल्ली का रिकॉर्ड बढ़ाएगा ऑस्ट्रेलियाई टीम की टेंशन, जानें कैसा रहा है दोनों टीमों का प्रदर्शन

Ind vs Aus, 5th ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच 13 मार्च को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाएगा।

By सुमित राय | Published: March 12, 2019 1:06 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का 5वां मैच दिल्ली में खेला जाएगा।भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की सीरीज 2-2 की बराबरी पर चल रही है।दिल्ली में भारत-ऑस्ट्रेलिया की टीमें चार बार आमने सामने आ चुकी हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच 13 मार्च को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाएगा। यह मैच दोनों टीमों के लिए काफी अहम है, क्योंकि दोनों टीमें सीरीज में अभी 2-2 की बराबरी पर चल रही है और आखिरी मुकाबला जो टीम जीतेगी, सीरीज उसके नाम हो जाएगी।

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के रिकॉर्ड को देखें तो यहां के आंकड़े मेजबान के पक्ष में नजर आ रहे हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस ग्राउंड पर चार मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने तीन में जीत दर्ज की है। पांचवें वनडे से पहले हम आपको बता रहे हैं क्या कहते हैं फिरोज शाह कोटला ग्राउंड के आंकड़े।

दिल्ली में भारत vs ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच चार मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने तीन में जीत दर्ज की है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने एकमात्र जीत 1998 में हासिल की थी। इस ग्राउंड पर पहली बार भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 1986 में भिड़ी थी, जहां भारत ने 3 विकेट से जीत दर्ज की थी। 1987 वर्ल्ड कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 56 रनों से हराया था। 1998 में वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से हराया था, वहीं 2009 में खेले गए वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी थी।

फिरोजशाह कोटला में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

इस ग्राउंड फर भारतीय टीम ने 1983 से 2017 के बीच कुल 19 वनडे मैच खेल हैं, जिनमें से उसने 12 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम को 6 मैच में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच रद्द हुआ है। भारतीय टीम ने इस ग्राउंड पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि टीम इंडिया 6 मुकाबलों में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीती है।

दिल्ली में टीम इंडिया का आखिरी मुकाबला

भारतीय टीम का दिल्ली में रिकॉर्ड भले ही शानदार रहा हो, लेकिन उसे अपने आखिरी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर आखिरी मुकाबला 20 अक्टूबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जिस मैच में उसे 6 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। उस मैच में न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियम्सन की 118 रनों की पारी की बदौलत भारत के सामने 243 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में उतरी भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा था और पूरी टीम 49.3 ओवर में 236 रन पर सिमट गई थी।

दोनों टीमें नहीं पार कर पाई हैं 300 का आंकड़ा

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें दिल्ली के फिरोजशाह मैदान पर कभी भी 300 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाई हैं। इस ग्राउंड पर भारतीय टीम का सर्वोच्च स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 289 रन रहा है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सबसे ज्यादा 3 विकेट के नुकसान पर 294 बनाए हैं।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीएरॉन फिंच

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या