Ind vs Aus, 5th ODI: दिल्ली में होगा सीरीज का फाइनल, टीम इंडिया के लिए ये है सबसे बड़ी टेंशन

Ind vs Aus, 5th ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां वनडे मैच बुधवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: March 12, 2019 12:09 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का 5वां मैच दिल्ली में खेला जाएगा।भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की सीरीज 2-2 की बराबरी पर चल रही है।वनडे सीरीज में भारतीय टीम को कमजोर पक्ष आया सामने।

नई दिल्ली, 12 मार्च। पिछले चार मैचों में विश्व कप के लिए टीम संयोजन के समीकरण बनने के बजाय बिगड़ने के बाद अब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार को होने वाले पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रृंखला जीतने के लक्ष्य के साथ उतरेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच बुधवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा।

टीम इंडिया का कमजोर पक्ष आया सामने

भारत ने जब इस सीरीज में कदम रखा तो तब माना जा रहा था कि इंग्लैंड एवं वेल्स में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए उसे केवल दो स्थान तय करने हैं, लेकिन पिछले चार मैचों में टीम के कुछ कमजोर पक्ष उभरकर सामने आये जिससे विश्व कप संयोजन को लेकर थोड़ी अस्पष्टता बन गयी है लेकिन यह अच्छा है कि सही समय पर टीम प्रबंधन को तमाम पहलुओं पर मंथन करने का मौका मिलेगा।

टीम इंडिया के लिए ये है सबसे बड़ी टेंशन

वनडे सीरीज से पहले लग रहा था कि भारत की विश्व कप टीम के 13 स्थान पक्के हैं और अब केवल दूसरे सलामी बल्लेबाज और एक गेंदबाज का स्थान तय करना है लेकिन अंबाती रायुडु की नाकामी, ऋषभ पंत का विकेटों के पीछे का लचरपन, केएल राहुल में निरंतरता का अभाव और युजवेंद्र चहल की क्षीण पड़ती मारक क्षमता ने टीम प्रबंधन के लिए चिंता बढ़ा दी है। 

सीरीज जीत पर होगी टीम इंडिया की नजरें

भारत के पास पहले दो मैच जीतने के बाद प्रयोग करने का मौका था, लेकिन इसके बाद उसने अगले दोनों मैच गंवा दिए जिससे पांचवां मैच निर्णायक बन गया है। ऐसे में विराट कोहली एवं टीम का मुख्य लक्ष्य श्रृंखला जीतना बन गया है, क्योंकि वह पिछले तीन वर्षों के अपने शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। भारत ने पिछले तीन वर्ष में जो 13 द्विपक्षीय श्रृंखलाएं खेली हैं उनमें से 12 में जीत दर्ज की है।

बढ़े मनोबल के साथ उतरेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

मोहाली में 359 रन का विशाल लक्ष्य हासिल करके रिकॉर्ड बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया अब पहले दो मैच गंवाने के बाद पांच मैचों की सीरीज जीतने वाली टीमों की विशिष्ट श्रेणी में शामिल होना चाहेगा। रांची और विशेषकर मोहाली की जीत से उसका मनोबल बढ़ा होगा, लेकिन कोटला के स्पिनरों के लिए अनुकूल माने जाने वाली पिच पर उसके बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होगी।

ऐसा हो सकता है भारत का बल्लेबाजी क्रम

कोहली पिछले मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे, लेकिन निर्णायक मैच की नजाकत को देखते हुए वह अपने घरेलू मैदान पर तीसरे नंबर पर ही उतर सकते हैं। राहुल को एक और मौका मिलने की संभावना है और मैच की परिस्थितियों के हिसाब से उनका बल्लेबाजी क्रम तय किया जा सकता है। टीम प्रबंधन हालांकि विश्व कप से पहले इस आखिरी मैच में लगातार निखर रहे विजय शंकर को चौथे नंबर पर आजमा सकता है।

धवन से फिर धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद

शिखर धवन का फॉर्म में लौटना भारत के लिए अच्छी खबर है। वैसे धवन को लेकर टीम प्रबंधन पहले भी चिंतित नहीं था। अपने घरेलू मैदान पर अब तक केवल एक बार (टी20, बनाम न्यूजीलैंड 2017) में अपने बल्ले का कमाल दिखाने वाला बाएं हाथ का यह बल्लेबाज मोहाली की फॉर्म यहां बरकरार रखना चाहेगा। 

पिछले मैच की गलतियों को सुधारना चाहेंगे पंत

दिल्ली के दर्शकों को कोहली से भी बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी, जिन्होंने कोटला पर वनडे और टेस्ट में एक एक शतक लगाया है। पंत पहली बार अपने घरेलू मैदान पर अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए उतरेंगे और वह इसे यादगार बनाकर पिछले मैच में विकेटकीपर के तौर पर की गई गलतियों को सुधारना चाहेंगे। 

शमी की हो सकती है टीम इंडिया में वापसी

भुवनेश्वर कुमार ने पिछले मैच में डेथ ओवरों में निराश किया। मोहम्मद शमी अगर फिट होते हैं तो टीम प्रबंधन उन्हें इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए अंतिम एकादश में रख सकता है। 

शानदार फॉर्म में ऑस्ट्रेलिया के मिडल ऑर्डर

ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन उतार चढ़ाव वाला रहा, लेकिन विश्व कप से पहले वह बेहतर टीम नजर आने लगी है। शीर्ष क्रम में कप्तान एरॉन फिंच और शॉन मार्श की अनियमित फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय होगी, लेकिन मध्यक्रम और निचले मध्यक्रम में पीटर हैंड्सकांब, ग्लेन मैक्सवेल और एशटन टर्नर की सकारात्मक बल्लेबाजी से उसका मनोबल बढ़ा है। कोटला का विकेट पर अगर स्पिनरों को मदद मिलती है तो लेग स्पिनर एडम जंपा और ऑफ स्पिनर नाथन लियोन दोनों को टीम में जगह मिल सकती है। 

फिरोजशाह कोटला में भारत-ऑस्ट्रेलिया

इस मैदान पर अब तक दोनों टीमों के बीच चार मैच खेले गये हैं जिसमें से भारत ने तीन में जीत दर्ज की है। आस्ट्रेलिया ने एकमात्र जीत 1998 में हासिल की थी।

मौसम विभाग ने जताया बारिश का आसार

मौसम विभाग ने बुधवार को हल्की बारिश की भविष्यवाणी की। अगर आसमान साफ रहता है तो ओस अपनी भूमिका निभा सकती है। ये दोनों कारक टीम संयोजन को प्रभावित कर सकते हैं। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत :विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडु, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और ऋषभ पंत।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, झाय रिचर्डसन, एडम जम्पा, एंड्रयू टाय, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, एलेक्स कैरी, नाथन लायन और जेसन बेहरेनडोर्फ।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीएरॉन फिंचदिल्ली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या