Ind vs Aus, 2nd ODI: कोहली के शतक के बाद धोनी ने दिलाई टीम इंडिया को जीत, सीरीज 1-1 से बराबर

भारतीय टीम ने विराट कोहली (104) और एमएस धोनी (नाबाद 55) की शानदार पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे मैच में 6 विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: January 15, 2019 5:02 PM

Open in App

भारतीय टीम ने विराट कोहली (104) और एमएस धोनी (नाबाद 55) की शानदार पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे मैच में 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में खेले गए पहले मैच में भारत को 34 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई थी।

ऑस्ट्रेलिया से मिले 299 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 49.2 ओवर में चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इससे पहले ऐडिलेड के ओवल मैदान में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शॉन मार्श (131) की शतकीय पारी की बदौलत 50 ओवरों में 9 विकेट गंवाकर 298 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

299 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (43) और शिखर धवन (32) सधी शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। भारतीय टीम को पहला झटका जेसन बेहरेनडॉर्फ ने दिया, जिन्होंने धवन को उस्मान के हाथों कैच कराया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला।

रोहित शर्मा को मार्कस स्टोइनिस ने 101 रनों के स्कोर पर पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों कैच कराया। इसके बाद अंबाती रायुडू सिर्फ 24 रन बनाकर ग्लेन मैक्सवेल ने मार्कस स्टोइनिस को अपना कैच थमा बैठे। तीन विकेट गिरने के बाद कोहली ने धोनी ने के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की तरफ बढ़ाया।

इस दौरान कोहली ने अपना 39वां वनडे शतक पूरा किया। यह कोहली का साल 2019 का पहला और ऑस्ट्रेलिया में पांचवां वनडे शतक है। इसके साथ ही वह रोहित शर्मा के बाद ऑस्ट्रेलिया में 5 वनडे शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। कोहली ने अपनी शतकीय पारी में 112 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा दो छक्के लगाए। उनको इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

242 के स्कोर पर झाय रिचर्डसन ने कोहली को मैक्सवेल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। धोनी ने दिनेश कार्तिक (नाबाद 25) के साथ मिलकर 57 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम को जीत दिला दी। धोनी ने अपनी अर्धशतकीय पारी के 54 गेंदों का सामना किया और दो छक्के लगाए।

इससे पहले भारतीय टीम की ओर से भुवनेश्वर कुमार (4 विकेट) और मोहम्मद शमी (3 विकेट) ने अंतिम ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए मजबूत स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही ऑस्ट्रेलिया को 298 रनों पर रोक दिया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को खराब शुरुआत रही और एक बार फिर एरॉन फिंच 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर एक बार फिर भुवनेश्वर की इनस्विंगर पर बोल्ड हो गए।

धीमी शुरुआत के बाद मोहम्मद शमी ने एलेक्स कैरी (18) को कुल 26 के स्कोर पर आउट कर ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में ला दिया। इसके बाद शॉन मार्श ने मोर्चा संभाला और ने उस्मान ख्वाजा (21) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। ख्वाजा को जडेजा ने तेजी से थ्रो कर पवेलियन भेजा। इसके बाद मार्श ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (20) के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की। जडेजा की गेंद बर एमएस धोनी ने हैंड्सकॉम्ब को स्टम्प किया।

चार विकेट गिरने के बाद मार्श ने मार्कस स्टोइनिस (29) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 55 रन जोड़े। 189 के कुल स्कोर पर स्टोइनिस शमी की गेंद पर धोनी के हाथों लपके गए। पांच विकेट गिरने के बाद ग्लेन मैक्सवेल (48) ने मार्श के साथ मिलकर धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की और स्कोर का 310 के पार जाना आसान लग रहा था, लेकिन भुवनेश्वर ने 48वें ओवर में दोनों के विकेट लेकर उसे 300 के अंदर ही रूकने पर मजबूर कर दिया।

 मैक्सवेल और मार्श ने अपनी जोड़ी बनाई और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। इन दोनों के रहते मेजबान टीम का 320 के आस-पास जाना संभव लग रहा था, लेकिन डेथ ओवरों के विशेषज्ञ कहे जाने वाले भुवनेश्वर ने पहले मैक्सवेल को अपने जाल में फंसाया और फिर एक गेंद बाद उसी तरह से मार्श को आउट कर आस्ट्रेलिया के 300 के पार जाने की संभावना को बड़ा झटका दिया। 

पारी की आखिरी दो गेंदों पर चौके और छक्के लगाकर नाथन लायन (नाबाद 12) ने स्कोर को 298 तक पहुंचाया। इस दौरान शॉन मार्श ने करियर का सातवां शतक जमाया। उन्होंने अपनी पारी में 123 गेंदों का सामना कर 11 चौके और तीन छक्के की मदद से 131 रनों की पारी खेली। मैक्सवेल ने 37 गेंदें खेली और पांच चौके तथा एक छक्का लगाया। भारत की ओर से भुवी और शमी के अलावा जडेजा को एक विकेट मिला, वहीं अपना पहला मैच खेल रहे मोहम्मद सिराज काफी महंगे साबित हुए और 10 ओवर में 76 रन दिए।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीएमएस धोनीरोहित शर्माशॉन मार्श

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या