IPL 2021 में हो सकता है बड़ा बदलाव, प्लेइंग XI में 4 की जगह पांच विदेशी खिलाड़ी को शामिल करने की उठी मांग

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस की जीत के साथ ही आईपीएल के इस सीजन का समापन हुआ। हालांकि, अगले सीजन को लेकर फैंस के बीच अभी से ही चर्चाओं का माहौल गर्म है।

By अमित कुमार | Published: November 13, 2020 2:53 PM

Open in App
ठळक मुद्दे इस नए सीजन नई टीमों के जुड़ने के कयास भी लगाए जा रहे हैं। अगर अगले साल 10 टीमें होती है तो हो सकता है कि अच्छे खिलाड़ियों का बंटवारा हो जाए। आईपीएल के नियम के अनुसार हर टीम में 8 विदेशी खिलाड़ी शामिल होते है।

आईपीएल का 13वां सीजन खत्म होने के साथ ही अगले सीजन की तैयारियों की चर्चाएं भी शुरू हो गई है। आईपीएल के अगले सीजन में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पहले ही साफ कर दिया है कि अगले साल आईपीए भारत में अपने तय समय पर आयोजित किया जाएगा। वहीं इस नए सीजन नई टीमों के जुड़ने के कयास भी लगाए जा रहे हैं।   

ऐसे में अब खबर आ रही है कि टीमों के बढ़ जाने से आईपीएल टीमें इस बात से चिंतित है कि इससे कहीं उनके टीम का बैलेंस ना बिगड़ जाए। अब कुछ आईपीएल फ्रैंचाइजियों ने बीसीसीआई के सामने प्लेइंग इलेवन में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। आईपीएल के नियम के अनुसार हर टीम में 8 विदेशी खिलाड़ी शामिल होते है जिसमें से केवल 4 को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार," टीमों को क्वालिटी खिलाड़ी ढूंढने में परेशानी हो रही है। अगर आप सभी टीमें को देखें तो उनके पास टीम में 7 से 9 ही मुख्य खिलाड़ी होते हैं और वो 3 खिलाड़ियों को हमेशा रोटेट करते रहते है ताकि टीम को एक अच्छा बैलेंस मिले। लेकिन अगर अगले साल 10 टीमें होती है तो हो सकता है कि अच्छे खिलाड़ियों का बंटवारा हो जाए। 

बता दें कि मलयालम फिल्म अभिनेता मोहनलाल और मोबाइल एप्लिकेशन बाइजू नौवें आईपीएल टीम के मालिक बनने की दौड़ में प्रमुख दावेदार हैं। यह भी अनुमान लगाया जाता है कि मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच फाइनल के दौरान मोहनलाल की दुबई यात्रा उसी मामले को लेकर थी। हालांकि, इस खबर पर अभी तक किसी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

टॅग्स :सौरव गांगुलीबीसीसीआईआईपीएल ऑक्शनIPL 2020

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या