IND vs SA 2nd T20I Highlights: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से दी मात, टीम के हाथ से गया दूसरा टी20

दक्षिण अफ्रीका ने 152 रनों के लक्ष्य को केवल 15 ओवर में आसानी से हासिल कर लिया और अपने बड़े हिट से भारत को पटखनी दे दी।

By अंजली चौहान | Published: December 13, 2023 07:38 AM2023-12-13T07:38:12+5:302023-12-13T11:01:14+5:30

IN vs SA 2nd T20I Highlights South Africa beats India by 5 wickets team loses second T20I | IND vs SA 2nd T20I Highlights: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से दी मात, टीम के हाथ से गया दूसरा टी20

IND vs SA 2nd T20I Highlights: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से दी मात, टीम के हाथ से गया दूसरा टी20

googleNewsNext

India vs South Africa 2nd T20I Highlights:  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टी20 मैच में भारत को करारी हार मिली। दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट से टीम इंडिया को हार का मुंह दिखा दिया। टीम के सलामी बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गए, लेकिन सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक की मदद से मेहमान टीम ने खेल पर पकड़ बना ली। उन्होंने सबसे पहले तिलक वर्मा के साथ तीसरे विकेट के लिए 24 गेंदों पर 49 रन की साझेदारी की। 

इसके बाद स्काई ने चौथे विकेट के लिए रिंकू सिंह के साथ केवल 48 गेंदों पर 70 रन बनाए, लेकिन 36 गेंदों पर 56 रन पर आउट हो गए। इस मैच में रिंकू ने अपना पहला टी20ई अर्धशतक पूरा किया, लेकिन जेराल्ड कोएत्जी ने आखिरी ओवर में लगातार दो विकेट लेकर भारत की जीत को कुछ हद तक प्रभावित किया।  उस ओवर में तीन गेंद शेष रहते ही बारिश आ गई और 19.3 ओवर में भारत का स्कोर 180/7 होने पर खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में वापस चले गए।

पारी आगे नहीं बढ़ सकी और दक्षिण अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रन का लक्ष्य मिला। उन्होंने मैथ्यू ब्रीट्ज़के, रीज़ा हेंड्रिक्स और कप्तान एडेन मार्कराम के अपने शीर्ष क्रम के साथ सेंट जॉर्ज पार्क के सभी हिस्सों में भारतीय गेंदबाजों की धुनाई करते हुए नरसंहार को अंजाम दिया।

भारत ने हेंड्रिक्स, मार्कराम और हेनरिक क्लासेन को जल्दी-जल्दी आउट करके वापसी की लेकिन मेहमान टीम को अभी भी अपने लिए कठिन संघर्ष करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने इसे बरकरार रखा और पांच विकेट और लगभग दो ओवर शेष रहते जीत हासिल की।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने यशस्वी जयसवाल और शुबमन गिल को छह रन के अंदर ही खो दिया, इसके बाद सूर्या (36 गेंद में 56 रन) ने मोर्चा संभाला और तिलक वर्मा (20 गेंद में 29 रन) और फिर रिंकू (39 गेंद में नाबाद 68 रन) के साथ अच्छी साझेदारियां कीं।

सेंट जॉर्ज पार्क में पारी की तीन गेंदें शेष रहते हुए बारिश आ गई और गेराल्ड कोएट्जी ने लगातार गेंदों पर रवींद्र जड़ेजा और अर्शदीप सिंह को आउट कर हैट्रिक बनाई।

फेहलुकवायो ने चार गेंदों में 10 रन बनाए, स्टब्स ने 12 गेंदों में 14 रन बनाए। हेंड्रिक्स 27 गेंदों में 49 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, मार्कराम 17 गेंदों में 30 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। लेकिन प्रत्येक बल्लेबाज ने किसी न किसी रूप में योगदान दिया, उनमें से कोई भी बर्बाद नहीं हुआ किसी भी समय और विकेटों के पतन के बावजूद भारत को दबाव में रखा।

दक्षिण अफ्रीका में पहली बार खेलते हुए, रिंकू ने मैदान पर खूबसूरती से काम करने से पहले अपना समय लिया। उनकी अच्छी गति वाली पारी में उनके स्क्वायर ऑफ द विकेट शॉट्स बहुत ही खास थे, जिसमें एडेन मार्कराम के चौके और दो छक्के शामिल थे।

तीसरे नंबर पर आने वाले वर्मा छठे ओवर में डीप थर्ड मैन पर कैच आउट होने से पहले बीच में अच्छे दिखे।

इसके बाद सूर्या और रिंकू के बीच 70 रनों की साझेदारी हुई। सूर्या ने वैसे ही खेला जैसे वह आमतौर पर खेलते हैं, विकेट के पीछे उन्होंने काफी रन बटोरे।

उनके तीन छक्के तब लगे जब वह गेंद को रस्सियों के पार भेजने के लिए गेंद की लाइन के अंदर आए। दो फाइन लेग क्षेत्र में और एक मिडविकेट के ऊपर था।

भारत के लिए यह सबसे आसान शुरुआत नहीं थी, जिसने पहले दो ओवरों में जयसवाल और गिल के विकेट गंवा दिए।

मार्को जानसन के खिलाफ जयसवाल कट शॉर्ट पर नियंत्रण नहीं रख सके और बैकवर्ड प्वाइंट पर डेविड मिलर ने उनका शानदार कैच लपका।

वर्मा दो गेंद बाद इसी तरह से आउट हो सकते थे लेकिन मिलर उस तेज मौके को बरकरार नहीं रख सके।

गिल्ल को लिज़ाद विलियम्स ने सामने फँसा लिया, जिन्होंने गेंद को लेंथ से पीछे की तरफ घुमाया।

शुरुआती दबाव के बावजूद भारतीय बल्लेबाज आक्रामक बल्लेबाजी करते रहे। 

भारत और साउथ अफ्रीका की टीम इलेवन

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा (वीसी), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्जके, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्जी (पहला और दूसरा टी20ई), डोनोवन फरेरा, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन (पहला और दूसरा टी20ई), हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिजाद विलियम्स।

Open in app