WI vs Aus: नाथन कूल्टर नाइल की ऐतिहासिक पारी और मिशेल स्टार्क की रिकॉर्ड गेंदबाजी से जीता ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 10वें मुकाबले में वेस्टइंडीज को 15 रनों से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: June 06, 2019 11:17 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप 2019 के 10वें मुकाबले में वेस्टइंडीज को 15 रनों से हरा दिया।ऑस्ट्रेलिया की दो मैचों में यह लगातार दूसरी जीत है, जबकि विंडीज की दो मैचों में पहली हार है।ऑस्ट्रेलिया के नाथन कूल्टर नाइल बल्लेबाजी और मिशेल स्टार्क गेंदबाजी में जीत के हीरो रहे।

नाथन कूल्टर नाइल (92) और स्टीव स्मिथ (73) की शानदार गेंदबाजी के बाद मिशेल स्टार्क (5 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 10वें मुकाबले में वेस्टइंडीज को 15 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया की दो मैचों में यह लगातार दूसरी जीत है, जबकि विंडीज की दो मैचों में पहली हार है।

टॉस जीतकर वेस्टइंडीज ने पहले बॉलिंग करने का फैसला किया और ऑस्ट्रेलियाई टीम को 49 ओवर में 288 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया। लेकिन 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए विंडीज की टीम 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 273 रन ही बना पाई और उसे 15 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

नाथन कूल्टर नाइल ने आठवें नंबर पर आकर 60 गेंदों पर 92 रनों की पारी खेली। यह विश्व कप में आठवें नंबर आकर किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है। नाथन ने स्टीव स्मिथ के साथ सातवें विकेट के लिए 102 रनों की शतकीय साझेदारी की। वहीं गेंदबाजी में भी मिशेल स्टार्क ने कमाल किया और 10 ओवर में 46 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किया, जो इस सीजन की बेस्ट बॉलिंग फीगर है।

ऑस्ट्रेलिया के टॉप पांच बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाए और टीम ने 79 के स्कोर पर शुरुआत पांच विकेट गंवा दिए थे। एलेक्स कैरी ने 45 रनों का योगदान दिया। कार्लोस बै्रथवेट ने तीन विकेट लिए। नाथन और स्मिथ के अलावा ऑस्ट्रेलिया के स्कोर में एलेक्स कैरी ने सबसे ज्यादा 45 रनों का योगदान दिया। ओशाने थॉमस, शेल्डन कॉटरेल और आंद्रे रसेल ने दो-दो विकेट झटके। कप्तान जेसन होल्डर ने एक विकेट लिया।

विंडीज के लिए शाई होप ने सबसे ज्यादा 68 रन बनाए। इसके अलावा कप्तान जेसन होल्डर ने 51 रन और निकोलस पूरन ने 40 रनों का योगदान दिया। क्रिस गेल और शिमरोन हेटमायेर ने 21-21 रनों की पारी खेली। इसके अलावा वेस्टइंडीज टीम का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क के अलावा पैट कमिंस ने 10 ओवर में 41 रन देकर दो विकेट अपने नाम किया, जबकि एडम जम्पा को एक सफलता मिली।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को 7 विकेट से हराकर टूर्नामेंट का आगाज किया था, जबकि वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 105 रनों पर ढेर करते हुए 7 विकेट से जीत हासिल कर अपने अभियान का शानदार आगाज किया था।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीममिशेल स्टार्कस्टीव स्मिथवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमनाथन कूल्टर नाइल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या