Ind vs Eng: एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड का रिकॉर्ड देख झूम उठेंगे भारतीय फैंस, टीम इंडिया का रिकॉर्ड रहा है शानदार

भारत और इंग्लैंड के बीच मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में रविवार को भारतीय समय के अनुसार दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा।

By सुमित राय | Published: June 30, 2019 8:45 AM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का 38वां मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा।दोनों टीमों के बीच यह मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। बर्मिंघम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है, जिसे देखकर भारतीय फैंस खुशी से झूम उठेंगे।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का 38वां मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच यह मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में रविवार को भारतीय समय के अनुसार दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा। बर्मिंघम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है, जिसे देखकर भारतीय फैंस खुशी से झूम उठेंगे।

बर्मिंघम में भारतीय टीम का रिकॉर्ड

इस मैदान पर भारतीय टीम ने कुल 10 मुकाबले खेले हैं, जिनमें 7 में उसे जीत मिली है और 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। साल 2013 से टीम इंडिया ने इस ग्राउंड पर लगातार पांच मैच जीते हैं। इसमें आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 और 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ आठ विकेट और 124 रन की दो बड़ी जीत भी शामिल हैं। इस ग्राउंड पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चार मैच खेले और तीन में जीत हासिल की है। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ 2017 में खेले मैच में भारत ने नौ विकेट से जीत दर्ज की थी।

इंग्लैंड और भारत के बीच रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर वर्ल्ड कप के तीन मैच खेले हैं और दो में उसे जीत मिली है। 1975, 1983 और 1999 में खेले गए वर्ल्ड कप के मैचों में इंग्लैंड ने पहले मैच में जीत हासिल की थी, लेकिन बाकी दोनों मैच हार गई थी।

1999 में एजबेस्टन में हुआ था मुकाबला

भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 1999 का मुकबला बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में ही खेला गया था, जो दो दिनों तक चला था। उस मैच में इंग्लैंड के कप्तान एलेक स्टीवर्ट ने टॉस जीत कर गेंदबाजी चुनी। इसके बाद भारत ने राहुल द्रविड़ (53) और सौरभ गांगुली (40) की पारियों की बदौलत 50 ओवर में 232 रनों का स्कोर खड़ा किया।

जवाब में इंग्लैंड की टीम 45.2 ओवर में 169 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से सौरभ गांगुली (3/27), जवागल श्रीनाथ (2/25) और अनिल कुंबले (2/30) ने शानदार गेंदबाजी की थी। गांगुली को शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया था।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपभारत vs इंग्लैंडक्रिकेट ग्राउंडक्रिकेट रिकॉर्डभारतीय क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या