Ind vs Aus: वर्ल्ड कप में 11 बार आमने-सामने आ चुकी हैं इंडिया-ऑस्ट्रेलिया की टीमें, जानें कौन पड़ा है भारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच भारतीय समय के अनुसार रविवार को दोपहर तीन बजे से लंदन के द ओवर मैदान में खेला जाएगा।

By सुमित राय | Published: June 09, 2019 5:47 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय क्रिकेट टीम का सामना वर्ल्ड कप 2019 के 14वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से होगा। भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया था।ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने शुरुआती दोनों मैचों में जीत दर्ज कर चुकी है।

दो बार की चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम का सामना आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 14वें मुकाबले में पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच भारतीय समय के अनुसार रविवार को दोपहर तीन बजे से लंदन के द ओवल मैदान में खेला जाएगा।

इस वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का प्रदर्शन

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने अपने पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया था और दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने शुरुआती दोनों मैच जीत चुकी है। कंगारु टीम ने पहले मुकाबले में अफगानिस्तान को हराया था, फिर उसने वेस्टइंडीज को हराया था।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे क्रिकेट इतिहास में 136 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें ऑस्ट्रेलियाई टीम का पलड़ा भारी है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 77 मुकाबलों में मात दी है, जबकि 49 मैचों में भारत ने उसे हराया है। जबकि दोनों टीमों के बीच 10 मुकाबलों का रिजल्ट नहीं निकला है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का पलड़ा भारतीय टीम पर भारी रहा है। वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच कुल 11 मुकाबले खेले गए हैं और ऑस्ट्रेलिया ने 8 मुकाबले जीते है, जबकि 3 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले दो सीरीज

भारतीय टीम ने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था और फिर इसके बाद मार्च में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम ने 0-1 से पिछड़ने के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम किया था। इसके बाद भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया टीम ने हिसाब बराबर कर लिया और 0-2 से पिछड़े ने के बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम कर लिया।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा औरमोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडॉफ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर-नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जॉय रिचर्ड्सन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपभारतीय क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या