ICC World Cup, Afg vs SA: पहली जीत दर्ज करने उतरेंगी अफगानिस्तान-साउथ अफ्रीका की टीमें

साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच यह मैच शनिवार को भारतीय समय के अनुसार शाम 6 बजे से कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा।

By भाषा | Published: June 15, 2019 07:35 AM2019-06-15T07:35:05+5:302019-06-15T07:35:05+5:30

ICC World Cup, Afg vs SA: Afghanistan vs South Africa Match Preview and Team Analysis | ICC World Cup, Afg vs SA: पहली जीत दर्ज करने उतरेंगी अफगानिस्तान-साउथ अफ्रीका की टीमें

साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान टीम की मजबूती उनकी गेंदबाजी है।

googleNewsNext
Highlightsदक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीमें वर्ल्ड कप 2019 के 21वें मैच में आमने-सामने होंगी।दोनों टीमों की निगाह विश्व कप में अपनी पहली जीत दर्ज करने पर टिकी रहेंगी। दोनों टीमें तीन-तीन मैच हार चुकी है, जबकि साउथ अफ्रीका का एक मैद रद्द भी हुआ है।

दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान जब आमने-सामने होंगी तो उनकी निगाह विश्व कप में अपनी पहली जीत दर्ज करने पर टिकी रहेंगी। साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच यह मैच शनिवार को भारतीय समय के अनुसार शाम 6 बजे से कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा।

अंकतालिका में सबसे निचले स्थान काबिज ये दोनों टीमें जानती हैं कि इस क्रिकेट महाकुंभ में पहली जीत हासिल करने का यह उनके पास सर्वश्रेष्ठ मौका है। यह संभवत: पहला अवसर होगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका शुरू से ही सेमीफाइनल में पहुंचने के दावेदारों में शामिल नहीं है, लेकिन उसकी टीम चार मैचों में जीत दर्ज नहीं कर पाएगी ऐसी किसी को उम्मीद नहीं रही होगी।

इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत के हाथों लगातार तीन हार के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ उसका चौथा मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। अफगानिस्तान की स्थिति भी कमोबेश ऐसी ही है। उसे मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा। उसके खिलाड़ी इससे प्रेरणा ले सकते हैं कि उन्होंने श्रीलंका को कड़ी चुनौती दी थी।

अफगानिस्तान इस मैच में अपने लिए मौके तलाशेगा तो दक्षिण अफ्रीका अपनी ख्याति के अनुरुप प्रदर्शन करने के लिए अधिक बेताब होगा। दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी उसका कमजोर पक्ष है। इसके अलावा कुछ खिलाड़ियों के चोटिल होने से उसकी परेशानी बढ़ी है। उसके बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं।

यहां तक कि वेस्टइंडीज के खिलाफ बारिश के कारण रद्द कर दिए गए मैच में 7.3 ओवर के खेल में उसने 29 रन के अंदर दो विकेट गंवा दिए थे। अनुभवी हाशिम अमला खराब फॉर्म में चल रहे हैं। ऐसे में कप्तान फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डिकॉक की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। इन दोनों को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलना होगा।

अफगानिस्तान के लिए भी बल्लेबाजी चिंता का विषय है। मोहम्मद शहजाद चोटिल होने के कारण स्वदेश लौट गए हैं। उसके बल्लेबाजों के लिए कागीसो रबादा और इमरान ताहिर जैसे गेंदबाजों का सामना करना मुश्किल होगा। अपने प्रतिद्वंद्वी की तरह अफगानिस्तान भी अपनी गेंदबाजी पर निर्भर है जिसकी अगुवाई लेग स्पिनर राशिद खान करेंगे।

टीमें इस प्रकार हैं :

दक्षिण अफ्रीका :फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रासी वान डेर डुसेन, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, एंडिले फेलुकवायो, जेपी डुमिनी, ड्वाइन प्रीटोरियस, ब्यूरोन हेंड्रिक्स, कागिसो रबाडा, लुंबी एनगिडी, इमरान ताहिर, तबरेज़ शम्सी में से।

अफगानिस्तान :गुलबदीन नायब (कप्तान), नूर अली जादरान, हज़रतुल्लाह जाजई, रहमत शाह (विकेटकीपर), असगर अफगान, हशमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, समीउल्लाह शिनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दौलत जादरान, आफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान, इकराम अली खिल में से।

Open in app