ICC World Cup 2023: श्रीलंका की हार ने सेमीफाइनल गणित को उलझाया, पाकिस्तान के लिए मुश्किल स्थिति, जानें प्वाइंट टेबल

विश्व कप 2023 में दो-तिहाई मैच हो जाने के बाद अब रेस 10 में से टॉप 4 में होने जा रही है। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने घोषणा की है कि इस साल चले रहे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में शीर्ष सात टीमें 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करेंगी।

By आकाश चौरसिया | Published: October 31, 2023 12:57 PM2023-10-31T12:57:45+5:302023-10-31T13:40:55+5:30

ICC World Cup 2023 Sri Lanka defeat complicates the semifinal difficult situation for Pakistan know point table | ICC World Cup 2023: श्रीलंका की हार ने सेमीफाइनल गणित को उलझाया, पाकिस्तान के लिए मुश्किल स्थिति, जानें प्वाइंट टेबल

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

googleNewsNext
Highlightsविश्वकप में श्रीलंका अपने 6 मैच में से 2 मैच जीत चुकी हैपाकिस्तान भी श्रीलंका के साथ बराबरी पर हैलेकिन, प्वाइंट्स की बात की जाए तो श्रीलंका बढ़त बना हुए हैं

नई दिल्ली: विश्वकप 2023 में भारत अभी तक अपने सभी मैच में जीतने के साथ टॉप पर है। लेकिन, मोड़ यहां पर आ गया है कि  2025 की चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी जगह कौन बनाएगा? इसे लेकर अभी पशोपेश की स्थिति बनी हुई है क्योंकि प्वाइंट्स टेबल में आखिर पोजिशन पर होने के बावजूद भी इंग्लैंड और बांग्लादेश अपनी दावेदारी पेश कर रही है। भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, श्रीलंका और पाकिस्तान अभी की अपनी मौजूदा स्थिति के हिसाब से चैंपियंस ट्रॉफी में भाग ले सकती हैं।

विश्व कप 2023 में दो-तिहाई मैच हो जाने के बाद अब रेस 10 में से टॉप 4 में होने जा रही है। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने घोषणा की है कि इस साल चले रहे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में शीर्ष सात टीमें 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करेंगी। लेकिन, हैरान करने वाली बात यह है कि प्वाइंट्स टेबल में मौजूद पाकिस्तान इस लीग की मेजबान करेगी इसीलिए उसे सीधे एंट्री मिल गई है।

वहीं, अभी की स्थिति यह बनी हुई है कि विश्वकप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें सेमीफाइनल में पहुंचने की कोशिश कर रही हैं। यहां तक कि इंग्लैंड और बांग्लादेश भी छह मैचों में सिर्फ 1-1 मैच ही जीती हैं, लेकिन अपनी दावेदारी पेश करने का मौका नहीं छोड़ रही हैं।

अभी प्वाइंट्स टेबल में भारत टॉप पर है क्योंकि उसने अभी तक अपने खेले सभी मैच जीते हैं, जिसके चलते उसकी दावेदारी सबसे मजबूत है। विश्वकप 2023 में मौजूदा चैंपियन के लिए किसी आपदा से कम नहीं है। ऑस्ट्रेलिया टीम ने बांग्लादेश को हराया है और न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, भारत, अफगानिस्तान और श्रीलंका से हार गई है। 

विश्वकप में अब अगर सेमीफाइनल में इंग्लैंड को जगह बनानी है तो टीम को अपने बचे हुए 3 मैच को जीतना होगा। इसके साथ ही अपने प्वाइंट्स में भी बढ़ोतरी करनी होगी।

अगर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में से कोई भी टीम एक या दोनों अपने बाकी सभी मैच हार गई तब कहीं जाकर इंग्लैंड के लिए सही रहेगा। इसके अलावा, इंग्लैंड को उम्मीद करनी होगी कि अंक तालिका में दूसरी टीमें यानी जो टॉप पर अफगानिस्तान, श्रीलंका, पाकिस्तान, नीदरलैंड और बांग्लादेश के प्वाइंट्स कम रहे, तभी इंग्लैंड को अपना लक्ष्य भेदने में सफलता मिलेगी। 

पाकिस्तान के अभी -0.387 के साथ 7वें स्थान पर है, जबकि श्रीलंका को लेकर -0.275 नेट रन रेट के साथ छठे पायदान पर है, जबकि प्वाइंट्स दोनों के ही बराबर हैं, इसलिए अगर किसी की हार या जीत होती है तो दोनों टीमों को परिणाम भुगतने होंगे। 

Open in app