World Cup 2019: बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बन सकते हैं ये 5 तेज गेंदबाज, जानें इनका रिकॉर्ड

इंग्लैंड की सूखी पिचें और गर्म मौसम, तेज गेंदबाजों के लिए और ज्यादा चुनौतीपूर्ण साबित होने वाला है। इस कारण इन पिचों पर 300 से ज्यादा रन बन सकते हैं।

By सुमित राय | Published: May 22, 2019 12:39 PM2019-05-22T12:39:13+5:302019-05-22T14:33:11+5:30

ICC World Cup 2019: Top 5 Bowler to watch out for during this big cricket Tournament | World Cup 2019: बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बन सकते हैं ये 5 तेज गेंदबाज, जानें इनका रिकॉर्ड

World Cup 2019: बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बन सकते हैं ये 5 तेज गेंदबाज

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में हो रही है।इंग्लैंड की सूखी पिचें और गर्म मौसम, तेज गेंदबाजों के लिए और ज्यादा चुनौतीपूर्ण साबित होने वाला है।वर्ल्ड कप टीमों में कुछ ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जो रन गति पर अंकुश लगाकर बल्लेबाजों को मुसीबत में डाल सकते हैं।

आईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में हो रही है और टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड का सामना साउथ अफ्रीका से होगा। इंग्लैंड की सूखी पिचें और गर्म मौसम, तेज गेंदबाजों के लिए और ज्यादा चुनौतीपूर्ण साबित होने वाला है। इस कारण इन पिचों पर 300 से ज्यादा रन बन सकते हैं, जैसा हाल ही इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच वनडे सीरीज में देखने को मिला। हालांकि वर्ल्ड कप टीमों में कुछ ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जो रन गति पर अंकुश लगाकर बल्लेबाजों को मुसीबत में डाल सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह (भारत) : भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को वर्तमान समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज माना जाता है और भारत को वर्ल्ड कप जीताने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। बुमराह एक ऐसे गेंदबाज हैं जिनकी बॉलिंग इकॉनोमी, गेंदबाजी की रफ्तार, बॉल के ऊपर नियंत्रण सभी काफी अच्छी है, जो बल्लेबाजों को दबाव में ला सकता है। वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बुमराह को डेथ ओवरों का विशेषज्ञ माना जाता है। 25 वर्षीय बुमराह ने हाल ही में खत्म हुए आईपीएल 2019 में शानदार गेंदबाजी की और मुंबई इंडियंस को चैंपियंस बनाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 16 मैचों में 19 विकेट लेकर अपनी उपयोगिता साबित की। बुमराह ने अब तक खेले 49 वनडे मैचों में 85 विकेट अपने नाम किए हैं।

कगीसो रबादा (दक्षिण अफ्रीका) : अपनी गति, उछाल और स्विंग से बल्लेबाजों को परेशान करने वाले साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबादा ने हाल के समय में शानदार गेंदबाजी की है। उन्होंने आईपीएल के 12वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए कई मौकों पर जीत दिलाई और 12 मैचो में 25 विकेट चटकाए थे। कोलकाता के खिलाफ सुपर ओवर में रबादा ने 10 रन के स्कोर का बचाव किया और विपक्षी टीम को सिर्फ 7 रन बनाने दिया। आईपीएल के शानदार प्रदर्शन के बाद कगीसो रबादा को डेथ ओवरों का विशेषज्ञ माना जाने लगा है और वर्ल्ड कप में भी साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। रबादा ने साउथ अफ्रीका के लिए अब तक खेले 66 वनेड मैचों में 106 विकेट अपने नाम किए हैं।

मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया) : मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को खिताब बचाने में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क अहम भूमिका निभा सकते हैं। पिछले वर्ल्ड कप में भी स्टार्क ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम को चैंपियन बनाया था और 22 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। स्टार्क ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले 75 वनडे मैचों में 145 विकेट अपने नाम किए हैं।

ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड) : पिछले वर्ल्ड कप में उपविजेता रही न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी की थी। बोल्ड ने पिछले वर्ल्ड कप में 22 विकेट लिए थे और मिशेल स्टॉर्क के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। बोल्ट दुनिया के किसी भी पिच पर अपनी गेंदों को दोनों ओर घुमाने की क्षमता रखते हैं। बोल्ट ने अब तक न्यूजीलैंड के लिए खेले 79 वनडे मैचों में 147 विकेट अपने नाम किए है।

हसन अली (पाकिस्तान) : हसन अली ने साल 2017 में इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में शानदार गेंदबाजी करते हुए 13 विकेट लिए थे और अपनी टीम को चैंपियन बनाया था। पाकिस्तानी टीम को हसन से एक बार फिर शानदर प्रदर्शन की उम्मीद होगी और टीम को दूसरा वर्ल्ड कप दिलाने की कोशिश करेंगे। हसन ने अब तक खेले 49 वनडे मैचों में 80 विकेट हासिल किए हैं।

Open in app