टीम इंडिया ऑरेंज जर्सी: बीसीसीआई ने आखिर क्यों चुना ऑरेंज रंग, क्यों बदलना पड़ा जर्सी का रंग, जानें वजह

Team India Orange jersey: टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को खेले जाने वाले मैच में ऑरेंज रंग की जर्सी में खेलनी नजर आएगी, जानिए बीसीसीआई ने क्यों चुना यही रंग

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 29, 2019 9:20 AM

Open in App

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 मैच के लिए ऑरेंज और ब्लू रंग की जर्सी में खेलेगा। आईसीसी के नए नियम के मुताबिक, दो टीमों की जर्सी का रंगों में समानता होने पर मेहमान टी को एक अलग रंग की जर्सी पहननी होगी। 

भारत और इंग्लैंड की जर्सी के रंग नीले ही हैं, ऐसे में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में टीम इंडिया ऑरेंज रंग की अधिकता और गाढ़े नीले रंग से बनी जर्सी पहनकर खेलेगी। 

बीसीसीआई ने शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैच के लिए टीम इंडिया की ऑरेंज जर्सी को जारी किया। 

बीसीसीआई ने ऑरेंज रंग ही क्यों चुना? 

टीम इंडिया के ऑरेंज रंग की जर्सी पहनकर खेलने पर कुछ राजनीतिक दल सवाल उठा चुके हैं। ऐसे में सवाल ये है कि बीसीसीआई ने आखिर क्यों ऑरेंज रंग ही चुना? 

आईसीसी के एक सूत्र ने एएनएई से पुष्टि की है कि बीसीसीआई को कई रंगों का विकल्प दिया गया था और उसने फैन के कनेक्शन को ध्यान में रखते हुए ऑरेंज रंग चुना क्योंकि टीम इंडिया के पास इसी रंग की टी20 किट पहले से है। 

आईसीसी सूत्र ने कहा, 'बीसीसीआई को रंगों का विकल्प दिया गया था और उन्होंने रंगों का वह संयोजन चुना जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ लगा। ये पूरा विचार नीले रंग से अलग होना था, क्योंकि इंग्लैंड की टीम भी भारत की तरह ही नीले शेड्स वाली जर्सी पहनती है।' 

इस सूत्र ने कहा, 'साथ ही डिजाइन (ऑरेंज) को भारत की पुरानी टी20 जर्सी से लिया गया जिसमें ऑरेंज रंग है। यूएसए में बैठे डिजाइनर ने इस जर्सी को पहले से मौजूद डिजाइन से बनाया और पूरी तरह से नई डिजाइन नहीं तैयार की, जिसे फैंस पहचान ही न पाए।'

इस वर्ल्ड कप में न सिर्फ टीम इंडिया बल्कि वे सभी टीमें जिनकी जर्सी का रंग दूसरी टीम से मिलता है, को एक वैकल्पिक जर्सी पहननी पड़ी। इसीलिए भारत के खिलाफ मैच के दौरान नीली जर्सी पहनने वाली अफगानिस्तान टीम की जर्सी लाल और नीले रंग मिश्रित थी। 

कई और टीमों ने भी रंगों के टकराव से बचने के लिए वैकल्पिक जर्सियों का इस्तेमाल किया है। जैसे हरे रंग की जर्सी पहनने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में पीले रंग की अधिकता वाली जर्सी पहनी। 

इसी तरह नीले रंग की जर्सी और उस पर ऑरेंज रंग की हल्की छाप वाली जर्सी पहनने वाली इंडिया भी इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान ऑरेंज की अधिकता और इस पर गाढ़े नीले रंग की हल्की छाप वाली वैकल्पिक जर्सी पहनकर खेलनी नजर आएगी।

इस नियम से ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज टीमों को उनकी जर्सी के विशेष रंगों की वजह से छूट मिली है, जिनकी जर्सी के रंग क्रमश: पीला, काला और मरून है।

टॅग्स :भारतीय क्रिकेट टीमबीसीसीआईआईसीसी वर्ल्ड कपभारत vs इंग्लैंडविराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या