IND vs NZ: क्या होता है रिजर्व डे, अगर सेमीफाइनल-फाइनल भी बारिश में धुल जाए तो क्या होगा, टिकटों के हैं क्या नियम

India vs New Zealand Reserve Day: भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल अब रिजर्व डे में खेला जाएगा, जानिए क्या होता है रिजर्व डे और क्या हैं इसके नियम

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 10, 2019 10:22 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मैच अब बुधवार (10 जुलाई) को रिजर्व डे में खेला जाएगामंगलवार (9 जुलाई) को भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से नहीं हो सका पूरावर्ल्ड कप में बारिश की वजह से निर्धारित दिन मैच पूरा न होने पर रिजर्व डे में होता है मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को खेला जा रहा आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल मैच में बारिश की वजह से बुधवार (10 जुलाई) को रिजर्व डे के लिए टालना पड़ा है। अब ये मैच बुधवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से ही शुरू होगा। 

ये मैच वहीं से शुरू होगा, जहां बारिश की वजह से मंगलवार को रोका गया था। मंगलवार को इस सेमीफाइनल मैच के बारिश की वजह से रोके जाने तक न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 46.1 ओवर में 5 विकेट पर 211 रन बना लिए थे। 

क्या होता है रिजर्व डे, क्या है इसके नियम?

वर्ल्ड कप में लीग मैचों के उलट सेमीफाइनल और फाइनल के लिए एक अतिरिक्त दिन रखा जाता है। लीग मैचों में बारिश की वजह से मैच रद्द होने पर दोनों टीमों में अंक बांट दिए जाते हैं। 

लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल में रिजर्व डे (अतिरिक्त दिन) खराब मौसम या किसी अन्य व्यवधान की वजह से निर्धारित दिन मैच पूरा न होने पर किया जाता है, जिससे इस नॉकआउट मुकाबले में दोनों टीमों को बराबर प्रतिस्पर्धा का मौका मिल सके। 

आमतौर पर मैच अधिकारी निर्धारित दिन ही कोशिश करते हैं कि दोनों टीमें कम से कम 20 ओवर खेल लें, क्योंकि डकवर्थ लुइस नियम के लिए दोनों टीमों को कम से कम इतने ओवर खेलना जरूरी है। लेकिन अगर किसी वजह से ये संभव नहीं हो पाता तो मैच रिजर्व डे में जाता है।

सेमीफाइनल, फाइनल का रिजर्व डे धुलने पर क्या होता है?

सेमीफाइनल का रिजर्व डे भी अगर बारिश में धुल जाए तो ग्रुप चरण के बाद पॉइंट्स टेबल में ज्यादा अंक बटोरने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी।

फाइनल का रिजर्व डे बारिश में धुलने पर फाइनल में पहुंची दोनों टीमों को संयुक्त रूप से वर्ल्ड कप का विजेता घोषित कर दिया जाता है।

क्या है रिजर्व डे के लिए टिकट खरीदारों के लिए नियम?

निर्धारित दिन के लिए खरीदा गया मैच टिकट ही रिजर्व डे के लिए भी वैध होता है। हालांकि दर्शक इस टिकट को अब किसी और को बेच नहीं सकते हैं, अगर वे रिजर्व डे के दिन स्टेडियम नहीं जाना चाहते हैं तो वे किसी और को इसे दान कर सकते हैं। 

जहां तक इस मैच में टिकटों के पैसे वापस करने की बात है तो किसी भी मैच में 15 से कम ओवर होने पर ही पैसे वापस मिलते हैं, लेकिन अगर उस मैच में कम से 30 ओवर फेंके जा चुके हैं तो टिकट के पैसे वापस नहीं मिलते हैं। इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम पहले ही 46.1 ओवर खेल चुकी है, तो टिकट के पैसे रिफंड नहीं होंगे। 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में कब-कब हैं रिजर्व डे?

भारत-न्यूजीलैंड, पहले सेमीफाइन के लिए रिजर्व डे- ओल्ड ट्रैफर्ड, बुधवार, 10 जुलाई (भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से)

ऑस्ट्रेलिया vs इंग्लैंड-दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे- एजबेस्टन, शुक्रवार, 12 जुलाई (भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से)

फाइनल के लिए रिजर्व डे-लॉर्ड्स, सोमवार, 15 जुलाई (भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से)

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडआईसीसी वर्ल्ड कपभारतीय क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या