IND vs NZ: भारत की नजरें न्यूजीलैंड के खिलाफ 44 साल लंबा इंतजार खत्म करने पर, जानिए वर्ल्ड कप मैचों के परिणाम

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड की टीमें वर्ल्ड कप में अब तक 7 बार आमने-सामने हुई हैं, जानिए वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों का रिकॉर्ड

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 13, 2019 10:53 AM

Open in App

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 18वें मैच में गुरुवार (13 जून) को नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज मैदान में भिड़ेंगी। ये दोनों अब तक इस मेगा टूर्नामेंट में 7 बार भिड़ चुकी हैं। 

लेकिन वर्ल्ड कप में इन दोनों के बीच आखिरी भिड़ंत 16 साल पहले 2003 के वर्ल्ड में हुई थी, जिसमें टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया था। 

वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 7 मैचों में से न्यूजीलैंड ने 4 जबकि भारत ने 3 मैच जीते हैं। लेकिन इंग्लैंड में इन दोनों के बीच वर्ल्ड कप में खेले गए तीन मैचों में से सभी में न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की है। 

इंग्लैंड में न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप में नहीं हरा पाया है भारत

न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को इंग्लैंड में 1975, 1979 और 1999 के वर्ल्ड कप के दौरान खेले गए मैचों में मात दी है। यानि कि टीम इंडिया न्यूजीलैंड को पिछले 44 सालों में इंग्लैंड में एक बार भी वर्ल्ड कप के मैच में हरा नहीं पाई है। 

इस वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें शानदार फॉर्म में हैं और अब तक अपने सभी मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड ने जहां श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को हराते हुए अपने तीनों मैच जीते हैं तो वहीं भारत ने पहले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को मात दी है। 

विराट कोहली की टीम के पास इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ कभी वर्ल्ड कप मैच न जीत पाने के 44 साल के सूखे को खत्म करने का सुनहरा अवसर होगा, क्योंकि ये टीम जबर्दस्त फॉर्म में हैं और बैटिंग से लेकर बॉलिंग तक हर क्षेत्र में दुनिया की किसी भी टीम को हराने का माद्दा रखती है।

भारत vs न्यूजीलैंड: वर्ल्ड कप मैचों के परिणाम पर नजर 

1975: न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया 1979: न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया1987: भारत ने न्यूजीलैंड को 16 रन से हराया1987: भारत ने न्यूजीलैंड को 9 विकेट से हराया 1992: न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया 1999: न्यूजीलैंड ने भारत को 5 विकेट से हराया 2003: भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडविराट कोहलीभारतीय क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमआईसीसी वर्ल्ड कपकेन विलियम्सन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या