Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में टीम इंडिया ने बना डाले ये 10 बड़े रिकॉर्ड

दो बार की चैंपियन भारतीय टीम ने रविवार को खेले गए विश्व कप 2019 के 14वें मैच में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रलिया को 36 रनों से हरा दिया और लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

By सुमित राय | Published: June 10, 2019 1:02 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के द ओवल ग्राउंड में वर्ल्ड कप 2019 का 14वां मैच खेला गया।इस मैच में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर लगाता दूसरी जीत दर्ज की।भारत ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 10 जीत के सफर को रोक दिया और मैच में कई रिकॉर्ड बनाए।

दो बार की चैंपियन भारतीय टीम ने रविवार को खेले गए विश्व कप 2019 के 14वें मैच में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रलिया को 36 रनों से हरा दिया और लगातार दूसरी जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 352 रनों का स्कोर खड़ा किया और ऑस्ट्रेलिया को 316 रनों पर ऑल आउट कर दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 10 जीत के सफर को रोक दिया और मैच में कई रिकॉर्ड बनाए।

1. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट की 50वीं जीत दर्ज की और ऐसा करने वाली तीसरी टीम बन गई। इस मामले में इंग्लैंड की टीम पहले नंबर पर है, जिसने ऑस्ट्रेलिया को 61 बार हराया है। वहीं वेस्टइंडीज की टीम भी ऑस्ट्रेलिया को 60 बार मात दे चुकी है।

2. इस जीत के साथ ही भारत ने वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लगातार 8 जीत के सफर को रोक दिया। इसके अलावा ऑस्‍ट्रेलिया पिछले 10 वनडे से अजेय थी, जिस सिलसिले को आज टीम इंडिया ने रोक दिया है।

3. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के जीत का 20 साल का इतिहास भी पलट दिया और वर्ल्ड कप में 20 साल से लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत का सिलसिल तोड़ दिया। इससे पहले 1999 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को पाकिस्तान से 10 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार 19 मैचों में जीत दर्ज की थी।

4. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 352 रन बनाए। ये विश्व कप में किसी भी टीम द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर रहा।

5. शिखर धवन ने 19 पारियों में इंग्लैंड में एकदिवसीय मैचों में 1000 रन पूरे किए और विव रिचर्ड्स के रिकॉर्ड से आगे निकल गए, जिन्होंने 21 पारियों में देश में 1000 रन तक पहुंच गए थे।

6. 4155 एकदिवसीय मैचों में पहली बार दोनों टीमों के शीर्ष 5 खिलाड़ी ने 25 रन बनाने में सक्षम रहे।

7. रोहित शर्मा इस मैच में 57 रनों की पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000 रन पार करने वाले चौथे क्रिकेटर बन गए। रोहित सबसे कम पारियों में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले क्रिकेट बने और 37 पारियों में किसी टीम के खिलाफ 2000 रन पूरे किए। रोहित के बाद दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 पारियों में दो हजार रन बनाए थे।

8. रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे सफल सलामी जोड़ी बन गई। उन्होंने वेस्टइंडीज की गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स की जोड़ी को पीछे छोड़ते हुए उनसे सात कम पारियों में 1152 रनों तक पहुंच गए।

9. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप-2019 के 14वें मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ इतिहास रच दिया। टीम इंडिया ने 27वीं बार विश्व कप में शतक लगाया। यानी भारत की ओर से क्रिकेट के महाकुंभ में 27वीं बार बल्लेबाजों ने सेंचुरी ठोकी। भारत के बाद अब तक विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया 26, जबकि श्रीलंका की ओर से 23 बार सेंचुरी लग चुकी है। वहीं साउथ अफ्रीका/ पाकिस्तान/ इंग्लैंड 14-14 बार ये कारनामा कर चुके हैं।

10. रोहित शर्मा और शिखर धवन ने विश्व कप-2019 के 14वें मैच में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। इसके साथ ये जोड़ी आईसीसी वनडे टूर्नामेंट में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी के मामले में संयुक्त रूप से नंबर-1 बन चुकी है। गिलक्रिस्ट-हेडन ने अपने करियर में 6 बार वनडे मैच में शतकीय साझेदारी की। वहीं रोहित-धवन भी इसकी बराबरी कर चुके हैं।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाक्रिकेट रिकॉर्डआईसीसी वर्ल्ड कपभारतीय क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमरोहित शर्माशिखर धवन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या