ICC WC 2023: बाबर आजम ने माना कि आईसीसी की प्रतियोगिताओं में भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड खराब, बताया इसका कारण

आईसीसी की प्रतियोगिताओं में भारत के खिलाफ बाबर का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है और उन्होंने इसे स्वीकार भी किया। उनका मानना है कि आईसीसी प्रतियोगिताओं से इतर भारत के खिलाफ नहीं खेलना इसका एक कारण है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 13, 2023 06:32 PM2023-10-13T18:32:29+5:302023-10-13T18:41:30+5:30

ICC WC 2023 Babar Azam admits that his record against India in ICC competitions is bad | ICC WC 2023: बाबर आजम ने माना कि आईसीसी की प्रतियोगिताओं में भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड खराब, बताया इसका कारण

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने मैच से एक दिन पहले सवालों के जवाब दिएविश्व कप में मेरा रिकॉर्ड अभी वैसा नहीं है जैसा कि होना चाहिए - बाबरमेरे खराब रिकॉर्ड का कारण गेंदबाज नहीं हैं- बाबर

अहमदाबाद: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का मानना है कि विश्व कप में भारत के खिलाफ शनिवार को होने वाले बहु प्रतीक्षित मैच के परिणाम का उनकी कप्तानी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस महत्वपूर्ण मैच से पहले दोनों टीम के कप्तानों पर दबाव है क्योंकि किसी भी टीम के प्रशंसक अपनी टीम को हारता हुआ नहीं देखना चाहते हैं। बाबर ने हालांकि जताया कि उन पर किसी तरह का दबाव नहीं है। यह अलग बात है कि इस मैच के नतीजे का उनकी कप्तानी पर पड़ने वाले प्रभाव से संबंधित सवाल पर वह खुश नहीं दिखे।

बाबर ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, "मुझे कभी इस बात की चिंता नहीं रही कि इस एक मैच के कारण मैं अपनी कप्तानी गंवा दूंगा। खुदा ने मेरी किस्मत में जो कुछ लिखा होगा वह मुझे मिलेगा। मैं जिसका हकदार हूं वह मुझे मिलेगा। मुझे एक मैच के कारण कप्तानी नहीं मिली और मैं एक मैच के कारण उसे गंवाऊंगा भी नहीं।"

आईसीसी की प्रतियोगिताओं में भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं है और उन्होंने इसे स्वीकार भी किया। उनका मानना है कि आईसीसी प्रतियोगिताओं से इतर भारत के खिलाफ नहीं खेलना इसका एक कारण है। बाबर ने कहा, "विश्व कप में मेरा रिकॉर्ड अभी वैसा नहीं है जैसा कि होना चाहिए, लेकिन उम्मीद है कि अगले मैच में आपको कुछ अंतर नजर आएगा। भारत के खिलाफ हम केवल विश्व कप में ही एक दूसरे का सामना करते हैं। ऐसे में हमें एक दूसरे के खिलाफ खेलने का लंबे अंतराल में मौका मिलता है। मेरे खराब रिकॉर्ड का कारण गेंदबाज नहीं हैं। कई बार मैंने अपनी गलतियों से विकेट गंवाया।"

पाकिस्तान की हौसला अफजाई करने के लिए चाचा शिकागो बशीर को छोड़कर पाकिस्तान का कोई भी प्रशंसक नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद नहीं रहेगा। ऐसे में भारतीय प्रशंसकों के सामने खेलने के दबाव से जुड़े सवाल पर बाबर ने कहा, "इसको लेकर किसी तरह का दबाव नहीं है क्योंकि हम पहले भी खचाखच भरे स्टेडियम में खेलते रहे हैं। हम एमसीजी और अन्य बड़े स्टेडियमों में लाखों दर्शकों के सामने खेले हैं। मैं जानता हूं कि स्टेडियम भारतीय दर्शकों से भरा रहेगा। यदि पाकिस्तानी दर्शकों को यहां आने की अनुमति मिलती है तो यह हमारे लिए अच्छा होगा।"

उन्होंने कहा, "जब हम हैदराबाद पहुंचे तो हमें वहां काफी समर्थन मिला। मुझे लगता है कि वहां पाकिस्तान की टीम के काफी समर्थक थे और मुझे यहां भी ऐसी उम्मीद है।" मोहम्मद रिजवान ने श्रीलंका के खिलाफ जीत गाजा के ‘भाइयों और बहनों ’ को समर्पित की थी। बाबर से जब इस बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि बेहतर यही होगा कि हम क्रिकेट पर बात करें। आप हमारी बातचीत को दूसरी दिशा में ले जा रहे हैं।" बाबर ने स्वीकार किया कि उनकी टीम को तेज गेंदबाज नसीम शाह की कमी खल रही है जो चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं। उन्होंने कहा, "हमें नसीम शाह की बहुत कमी खल रही है। जिस तरह से उसने एशिया कप में प्रदर्शन किया, जिस तरह से वह लगातार अपने खेल में सुधार कर रहा है तो एक टीम के रूप में और कप्तान के रूप में हमें उसकी बहुत कमी खल रही है। जहां तक शाहीन शाह अफरीदी की बात है तो हमें उस पर पूरा भरोसा है कि वह अच्छा प्रदर्शन करेगा।"

भारत में विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अभी तक जो सात मैच खेले हैं उन्हें उसने जीत दर्ज की है। इस बारे में पूछे जाने पर बाबर ने कहा, "मैं अतीत की बातों पर ध्यान नहीं देता हूं। मैं केवल भविष्य पर गौर करता हूं। इस तरह के रिकॉर्ड तोड़ने के लिए होते हैं। यह इस पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का प्रदर्शन करते हैं। मेरी टीम ने पहले दो मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था और मुझे विश्वास है कि आगामी मैचों में भी वह अच्छा प्रदर्शन करेगी।"

Open in app